भारतीय तैराक भरत सचदेवा, शाश्वत शर्मा ने पूरा किया एकतरफा राम सेतु ओपन वॉटर तैराकी अभियान

नियमों और विनियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए एक बाहरी पर्यवेक्षक भी दल में शामिल हुआ

भारतीय तैराक भरत सचदेवा, शाश्वत शर्मा ने पूरा किया एकतरफा राम सेतु ओपन वॉटर तैराकी अभियान

धनुषकोटि, 16 अप्रैल (हि.स.)। एथलेटिकिज्म, धैर्य और दृढ़ संकल्प की भावना के साथ दो प्रसिद्ध भारतीय तैराक, भरत सचदेवा और शास्वत शर्मा ने सोमवार को पाक स्ट्रेट (राम सेतु) के 32 किलोमीटर के चुनौतीपूर्ण मार्ग को 10 घंटे 30 मिनट के निर्धारित समय के भीतर तैरकर पार किया।

दोनों तैराकों के इस असाधारण अभियान का उद्देश्य भारत में एथलीटों के लिए साहसिक खेलों और खुली तैराकी को बढ़ावा देना, पड़ोसी देशों के बीच सार्वभौमिक भाईचारे और दोस्ती को बढ़ावा देना है। इसके अतिरिक्त, अभियान का उद्देश्य जल सुरक्षा और डूबने की घटनाओं की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

यह अभियान श्रीलंका के तलाईमन्नार से शुरू हुआ और भारत के धनुषकोटि में समाप्त हुआ। तैराकी एक विशेषज्ञ दल की देखरेख में आयोजित की गई जिसने तैराकों को तैरने में मदद की और तैराकी के दौरान पोषण प्रदान किया। नियमों और विनियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए एक बाहरी पर्यवेक्षक भी दल में शामिल हुआ।

इस अवसर पर भरत सचदेवा ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "यह देश के लिए पदक जीतने जितना बड़ा है। शास्वत और मैं कुछ वर्षों से इस सपने को साकार करने की दिशा में काम कर रहे हैं, और हमें खुशी है कि यह आखिरकार सच हो गया है। हमारा उद्देश्य हमारे देश में इस खेल के लिए सख्त समर्थन की ओर ध्यान आकर्षित करना है, चाहे वह सही बुनियादी ढाँचा हो या निवेश, हमारे प्रयास तब सफल होंगे जब हम भारत से अधिक युवा प्रतिभाओं को तैराकी को चुनते और प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करते देखेंगे।"

शास्वत शर्मा ने कहा, "मेरे लिए, इस उपलब्धि का बहुत अधिक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व है। एक राष्ट्रीय तैराक के रूप में, मैंने कई चुनौतियों में भाग लिया है, लेकिन राम सेतु को पार करना देश को गौरवान्वित करने का क्षण है। जब हम तैर रहे थे, हम मिश्रित भावनाओं से भरे हुए थे, एक ओर सार्वभौमिक भाईचारे की भावना का जश्न मना रहे थे और दूसरी ओर, देश में तैराकी को एक प्रमुख खेल के रूप में बढ़ावा देने के लिए राष्ट्र से आह्वान कर रहे थे।"

भरत एक प्रसिद्ध स्वास्थ्य और कल्याण सलाहकार, एक अंतरराष्ट्रीय तैराक और एक आयरनमैन ट्रायथलीट हैं। टोक्यो ओलंपिक की तैयारी कर रही भारतीय मुक्केबाजी टीम के साथ उच्च प्रदर्शन कोचिंग इकाई के हिस्से के रूप में भरत को एमसी मैरी कॉम, अमित पंघाल, विकास कृष्ण यादव आदि के साथ काम करने और विज़ुअलाइज़ेशन और ब्रीथवर्क के क्षेत्र में प्रशिक्षित करने का अवसर मिला।

पेशे से एक तकनीकी वास्तुकार, शास्वत शर्मा तैराकी में एक राष्ट्रीय पदक विजेता, एक राष्ट्रीय वाटरपोलो खिलाड़ी, अल्ट्रा लंबी दूरी के तैराक और एक ट्रायथलीट हैं। उनके नाम पर कई अखिल भारतीय रिकॉर्ड के साथ 500 से अधिक पदक और ट्रॉफियों का संग्रह है। शास्वत गोवा स्विमथॉन 2024 में सबसे तेज़ 2किमी तैराकी के खिताब धारक हैं। उनके पास दिल्ली अंतरराष्ट्रीय स्विमथॉन में 10 किमी तैराकी का खिताब भी है।

पहल करने के लिए तैराकों को विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग, रक्षा मंत्रालय, श्रीलंका और अन्य सरकारी निकायों जैसे संबंधित अधिकारियों से अनुमति मिली थी।

Tags: