इस शहर में लोग करते हैं सबसे ज्यादा कंडोम का उपयोग, राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण में सामने आई जानकारी

रिपोर्ट के अनुसार अब लोग गर्भनिरोधक के लिए दादी-नानी के नुस्खे की जगह साइंस-मेडिकल फॉलो कर कंडोम-दवाओं का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में गर्भनिरोधक और सुरक्षित सेक्स के लिए कंडोम का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है। अब लोग गर्भनिरोधक के लिए दादी-नानी के नुस्खे की जगह साइंस-मेडिकल फॉलो कर कंडोम का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। वर्तमान में प्रेग्नेंसी रोकने के लिए बाजार में कई दवाएं उपलब्ध हैं। महिलाएं ऐसे कई उपायों का सहारा ले रही हैं, लेकिन साथ ही पुरुषों में कंडोम का इस्तेमाल भी बढ़ गया है।
आपको बता दें कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण ने अपनी पांचवीं रिपोर्ट जारी की है, जिसमें पाया गया है कि लोग अब गर्भावस्था को लेकर अधिक सतर्क हैं। इसके लिए गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल भी बढ़ा है। 2016 के एक सर्वेक्षण के अनुसार, महाराष्ट्र के ग्यारह जिलों में गर्भनिरोधक उत्पादों का उपयोग करने वालों की संख्या 72 प्रतिशत थी। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, इन जिलों में 78 प्रतिशत वयस्क अब कंडोम जैसे गर्भनिरोधक उत्पादों का उपयोग करते हैं।
राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार महाराष्ट्र में नागपुर जन्म नियंत्रण के उपयोग की सूची में सबसे ऊपर है। यहां 84 फीसदी लोग कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। पिछले तीन साल में कंडोम का इस्तेमाल दोगुना हो गया है। पहले यहां 7.1 फीसदी कंडोम का इस्तेमाल होता था लेकिन अब यह 14.1 फीसदी है।  महाराष्ट्र के भीतरी इलाकों में भी कंडोम का इस्तेमाल अब तीन गुना हो गया है।
2016 में राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सेवा की चौथी रिपोर्ट में बताया गया था कि महाराष्ट्र के भीतरी इलाकों में जहां 7.1 फीसदी लोग कंडोम का इस्तेमाल कर रहे थे, वहीं गर्भनिरोधक लेने वाली महिलाओं की संख्या 2.4 फीसदी थी। हालांकि, कंडोम के बढ़ते उपयोग के साथ गर्भ निरोधकों की संख्या में कमी आई है।  अभी सिर्फ 1.7 फीसदी लोग ही इस दवा का इस्तेमाल करते हैं।
गौरतलब है कि इन कंडोम का इस्तेमाल न सिर्फ बर्थ कंट्रोल के लिए बल्कि प्री-मैरिटल सेक्स के लिए भी किया जाता है।  लोग शादी के बाद बर्थ कंट्रोल के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन प्री-मैरिटल सेक्स के लिए लोग पहले कंडोम का सहारा लेते हैं।  शादी से पहले सेक्स करने के लिए युवाओं में कंडोम का इस्तेमाल भी बढ़ गया है।

(इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी loktej.com की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें