सूरत : हाथदान की दूसरी घटना, किडनी, लीवर, आंख समेत दोनों हाथों का दान, अंगदान ने पांच लोगों को दिया नया जीवन

सूरत : हाथदान की दूसरी घटना, किडनी, लीवर, आंख समेत दोनों हाथों का दान, अंगदान ने पांच लोगों को दिया नया जीवन

सूरत में डोनेट लाईफ संस्था के मार्गदर्शन से हाथदान की दूसरी घटना, ब्रेन डेड व्यक्ति के अंगदान ने पांच लोगों को दिया नया जीवन

किरण अस्पताल से मुंबई तक की 292 किमी की दूरी को हवाई मार्ग से 75 मिनट में काटकर अंगदान किया गया
टेक्सटाइल और डायमंड सिटी के नाम से जाना जाने वाला सूरत शहर अब अंग दाता शहर के रूप में देश में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। सूरत से अंगदान के मामले बढ़ते जा रहे है जिसमें सूरत से मृतक के दोनों हाथ दान करने की यह दूसरी घटना हैं। मुंबई में हाथ प्रत्यारोपण का यह पांचवां और देश में बीसवां मामला है। 
सूरत के किरण अस्पताल से मुंबई तक 292 किमी की दूरी 75 मिनट में तय करने के बाद दोनों हाथों का प्रत्यारोपण महाराष्ट्र के बुलढाणा की एक 35 वर्षीय महिला में मुंबई के ग्लोबल अस्पताल में किया है। भावनगर जिले के गरियाधर तालुका के रूपावटी गांव के मूल निवासी और स्नेहमुद्रा सोसाइटी, मोटा वराछा, सूरत के निवासी कनुभाई को मंगलवार, 18 जनवरी को शाम 6.30 बजे लकवा मार गया था और उन्हें न्यूरोफिजियोलॉजिस्ट डॉ हीना फलदु के इलाज के तहत किरण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ब्रेन हेमरेज के कारण मस्तिष्क में रक्त के थक्के का निदान सीटी स्कैन ने किया। इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट डॉ. जिगर अहया ने मस्तिष्क में रक्त के थक्के को हटाने के लिए सर्जरी की। गुरुवार 20 जनवरी को किरण अस्पताल के डॉक्टरों ने कनुभाई को ब्रांडेड घोषित किया। परिवार के सदस्यों ने अंगदान की इच्छा व्यक्त की। चिकित्सा निदेशक डॉ मेहुल पांचाल ने डोनेट लाइफ को फोन किया और कनुभाई के ब्रेनडेड के बारे में जानकारी दी। डोनेट लाइफ की टीम ने अस्पताल पहुंचकर कनुभाई के पुत्रों कल्पेशभाई, मयूरभाई, आनंदभाई, भतीजे विपुलभाई अंबालालभाई वाघाशिया को अंगदान के महत्व के बारे में समझाया।  परिवार की संमत्ती प्राप्त करने के बाद ब्रेनडेड कनुभाई के अंगदान की प्रक्रिया शुरू की। 
सूरत के किरण अस्पताल से मुंबई तक की 292 किलोमीटर की दूरी 75 मिनट में काटने के बाद, कनुभाई के दोनों हाथों का मुंबई के ग्लोबल अस्पताल में महाराष्ट्र के बुलढाणा की 35 वर्षीय महिला में प्रत्यारोपण डॉ. नीलेश सतभाया और उनकी टीम द्वारा किया। तीन साल पुर्व कपडे सुकाते समय बिजली करंट लगने से दोनों हाथ कट गए थे। उसका पति एक किराने की दुकान में काम करता है, उसकी छह और आठ साल की दो बेटियां और चार साल का एक बेटा है। मुंबई में पांचवां और देश में बीसवां हाथ प्रत्यारोपण का मामला।
सूरत और दक्षिण गुजरात के डोनेट लाइफ ने 416 किडनी, 177 लीवर, 8 अग्न्याशय, 39 दिल, 26 फेफड़े और 320 आंखों के साथ-साथ चार भुजाओं सहित कुल 903 अंगों और ऊतकों को दान किया है।

Tags: