पाकिस्तान से अपने भाई को सही सलामत लाने के लिए संघर्ष करने वाली सरबजीत सिंह की बहन का दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

पाकिस्तान से अपने भाई को सही सलामत लाने के लिए संघर्ष करने वाली सरबजीत सिंह की बहन का दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

सरबजीत सिंह को 1991 में पाकिस्तान की एक कोर्ट ने जासूसी करने के लिए मौत की सजा सुनाई थी

पाकिस्तान द्वारा जासूसी करने के आरोप में जेल भेजे गये और जेल में ही में मारे गए भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह को भारत वापस लाने के लिए जीजान लगा देने वाली उनकी बहन दलबीर कौर का दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया है। वो 60 साल की थी। उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। यहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनका अंतिम संस्कार आज पंजाब के भिखीविंड में किया जाएगा। सरबजीत सिंह को 1991 में पाकिस्तान की एक कोर्ट ने जासूसी करने के लिए मौत की सजा सुनाई थी और 9 साल पहले उनकी मृत्यु हो गई थी। 
बता दें कि दलबीर कौर ने अपने भाई को जेल से छुड़ाने के लिए भारत से लेकर पाकिस्तान में लंबा संघर्ष किया था। इसके बावजूद अप्रैल 2013 में लाहौर जेल में सरबजीत की मौत कैदियों द्वारा हमला किए जाने के बाद हो गई थी। सरबजीत में कोर्ट में अपनी पेशी के दौरान कहा था कि वह एक किसान है और बॉर्डर के पास ही रहता है। उनके मुताबिक, वह गलती से पाकिस्तान में चले गए थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके बाद उनको फांसी की सजा सुनाई गई थी। 2016 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं दलबीर कौर के भाई पर बॉलीवुड में एक फिल्म भी बन चुकी है। इस फिल्म में रणदीप हुड्डा ने सरबजीत सिंह का किरदार निभाया था जबकि उनकी बहन दलबीर कौर का किरदार ऐश्वर्या राय ने किया था। साल 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म में रणदीप हुड्डा के काम की सभी ने जमकर तारीफ की। बताया जाता है कि इस फिल्म के लिए रणदीप ने 28 दिनों के अंतराल में 18 किलो वजन कम किया। 
बता दें कि इस फिल्म के रिलीज के बाद सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने इच्छा जाहिर की थी उनके मरने के बाद रणदीप हुड्डा उन्हें कंधा दें। उन्होंने यह सरबजीत सिंह की तीसरी पुण्यतिथि के मौके पर कही थी।