7वें राष्ट्रीय पिकलबॉल टूर्नामेंट का आयोजन 1 से 3 दिसंबर तक

तीन दिवसीय टूर्नामेंट में भारत भर के 20 राज्यों के 250 से अधिक एथलीट खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे

7वें राष्ट्रीय पिकलबॉल टूर्नामेंट का आयोजन 1 से 3 दिसंबर तक

अहमदाबाद, 25 नवंबर (हि.स.)। भारत की प्रीमियर पिकलबॉल संस्था ऑल इंडिया पिकलबॉल एसोसिएशन (एआईपीए) पिकलबॉल एसोसिएशन ऑफ गुजरात (पीएजी) के साथ मिलकर 1 से 3 दिसंबर 2023 तक 7वें राष्ट्रीय पिकलबॉल टूर्नामेंट का आयोजन करेगा। तीन दिवसीय टूर्नामेंट में भारत भर के 20 राज्यों के 250 से अधिक एथलीट खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

खिलाड़ी 6 अलग-अलग श्रेणियों, अंडर-लड़के और लड़कियां, अंडर-19 पुरुष और महिलाएं, 35 प्लस पुरुष और महिलाएं, 50 प्लस पुरुष और 60 प्लस पुरुष में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। एआईपीए अध्यक्ष, अरविंद प्रभु ने कहा, “हमें राज्यों और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के इच्छुक खिलाड़ियों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। खेल बढ़ रहा है, और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह भारत के हर कोने तक पहुंचे।”

टूर्नामेंट में एशियाई स्वर्ण पदक विजेता तेजस महाजन और वंशिक कपाड़िया, मिक्स डबल चैंपियन स्नेहल पाटिल और कुलदीप महाजन, इंडिया डबल्स चैंपियन मयूर पाटिल, वृषाली ठाकरे, ईशा लखानी, हिमांश मेहता, अंडर 19 चैंपियन जैसे आदित्य और अर्जुन, रोहित पाटिल जैसे खिलाड़ी शामिल होंगे। झारखंड के धनबाद से अनूश पोपली, बिहार चैंपियन अविनाश कुमार और सिंगल्स चैंपियन सोनू कुमार विश्वकर्मा भी टूर्नामेंट में नजर आएंगे।

पिकलबॉल एसोसिएशन ऑफ गुजरात (पीएजी) के अध्यक्ष सौरभ त्रिवेदी ने कहा, “एक खेल के रूप में पिकलबॉल गुजरात राज्य में तेजी से बढ़ रहा है और हम यह दिखाना चाहते थे कि राज्य को राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए विकसित किया गया है। राज्य में कुछ महान खिलाड़ी हैं जो अच्छा खेल रहे हैं और हम नई फसल का पोषण करना चाहते हैं और उन्हें वह प्रदर्शन देना चाहते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता है।''



क्या है पिकलबॉल खेल-



पिकलबॉल टेनिस, टेबल-टेनिस और बैडमिंटन का मिला-जुला रूप है। यह खेल छेद वाली प्लास्टिक की बॉल और रैकेट से खेला जाता है। यह खेल बैडमिंटन के आकार के कोर्ट और थोड़े संशोधित टेनिस नेट पर घर के अंदर या बाहर दोनों जगह खेला जाता है। दो या चार खिलाड़ी एक छिद्रित पॉलिमर गेंद को नेट पर मारने के लिए लकड़ी या मिश्रित सामग्री से बने ठोस पैडल का उपयोग करते हैं।

Tags: Ahmedabad