सूरत : ओलपाड की घोडाखाडी से बरसात के दौरान जलजमाव का योग्य निकाल करने ज्ञापन

सूरत : ओलपाड की घोडाखाडी से बरसात के दौरान जलजमाव का योग्य निकाल करने ज्ञापन

ओलपाड तहसिल में घोडाखाडी में बाढ की वजह से किमती फसल, उपजाऊ खेत, रास्ते को काफी नुकसान होता है, खाडी की योग्य सफाई की जाए तांकी बाढ का पानी बिना अवरोध के जल्द से जल्द निकल जाए।

किसानों की फसल और उपजाऊ जमीन तथा गांवों को जोडनेवाले रास्तों को भारी नुकसान
सूरत। ओलपाड तहसिल के तटीय क्षेत्रों के गांवों से गुजरती घोडाखाडी में बरसात के दौरान जलजमाव से फसल, उपजाऊ जमीन और रास्तों को हो रहे भारी नुकसान को रोकने के लिए खाडी की योग्य साफ सफाई करने जिलाधिश को ज्ञापन दिया गया। 
सूरत जिला पंचायत के पूर्व सदस्य एवं कृषी सहकारिता नेता दर्शन नायक ने गुरूवार को जिलाधिश कार्यालय में ओलपाड की घोडाखाडी को लेकर ज्ञापन दिया। ओलपाड तहसिल के समुद्र तटीय क्षेत्र के कुदियाणा, काछोल, अंभेटा, आडमोर, सेलुत, भांडुत, वेलुक, नरथाण, दिहेण, तथा अरियाणा जैसे गांवों से घोडाखाडी बहती है। बरसात के सजिन में जब भी बारीश होती है तभी घोडाखाडी का पानी आसपास के गांवों के अलावा बरबोधन, कुंकणी,सोंसक, बलकस, सरोली, जोधाण, कनाज, शेरडी, वरियाव, जहांगीरपुरा गांवों में भी जलजमाव की स्थिति होती है। उपरोक्त सभी गांव घोडाखाडी के तट पर आए है। इन गांवों की हजारो हेक्टर उपजाऊ जमीन, खेतों में किमती फसल और राज्य सरकार की सडके घोडाखाडी की बाढ से क्षतिग्रस्त होते है। बरसात के समय में घोडाखाडी से बाढ का पानी बिना किसी रोकटोक या अवरोध से पसार हो जाए इस लिए खाडी की योग्य रूप से साफ सफाई होनी जरूरी है। घोडाखाडी की सफाई 1996 के बाद आज तक नही हुई इस लिए इस खाडी के पानी से आसपास के खेतों की उपजाऊ जमीन, फसल और रास्तों को काफी नुकसान हो रहा है। 
घोडाखाडी में साफ सफाई को लेकर दर्शन नायक ने बरसात के सिजन से पुर्व भी जिलाधिश तथा डिस्ट्रीक्ट डिजास्टर मेनेजमेन्ट में ज्ञापन देकर खाडी की सफाई करने की मांग की थी मगर प्रशासन ने कोई कार्यवाही नही कि इस लिए आज खाडी बाढ से स्थानिय ग्रामिण असरग्रस्त है। किसानों के हित में जल्द से घोडाखाडी के प्रवाह में अंतराय दुर करके खाडी की सफाई जल्द से जल्द की जाए। 
Tags: