दीपावली के मौके पर ब्रिटेन ने इस तरह दी महात्मा गाँधी को श्रद्धांजली, जारी किया खास सिक्का

(Photo Credit : sandesh.com)

ब्रिटेन की भारतीय मूल की वित्त मंत्री ऋषि सुंके ने गांधीजी के तस्वीर के साथ पांच पाउंड का सिक्का किया जारी

दिवाली के खास मौके पर ब्रिटेन से देश के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। ब्रिटेन की भारतीय मूल की वित्त मंत्री ऋषि सुंके ने दिवाली के अवसर पर गांधीजी के जीवन की स्मृति में तस्वीर के साथ पांच पाउंड का सिक्का जारी कर राष्ट्रपिता को सम्मानित किया है।
आपको बता दें सोने और चांदी सहित कई मानकों में उपलब्ध, विशेष संग्राहक सिक्का हीना ग्लोवर द्वारा डिजाइन किया गया है और इसमें गांधी के सबसे प्रसिद्ध कथनों में से एक - 'मेरा जीवन मेरा संदेश है' के साथ-साथ भारत के राष्ट्रीय फूल कमल की एक छवि उकेरी गई है। सनके ने कहा कि सिक्का दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक महात्मा गांधी को एक उचित श्रद्धांजलि है, जिन्होंने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। एक हिंदू के रूप में, मुझे दिवाली के अवसर पर महात्मा गांधी का यह सिक्का जारी करते हुए बहुत गर्व हो रहा है। महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और पहली बार उनके उल्लेखनीय जीवन की स्मृति में ब्रिटेन का सिक्का जारी करना शानदार है।' 
गौरतलब है कि भारत और ब्रिटेन के बीच सांस्कृतिक संबंध दिन-ब-दिन मजबूत होते जा रहे हैं और गांधीजी की तस्वीर के साथ इस सिक्के का जारी होना इसका प्रमाण है। इस सिक्के को यूके की रॉयल मिंट वेबसाइट पर बिक्री के लिए रखा गया है। दिवाली कलेक्शन सेक्शन के तहत भारतीयों के लिए इस वेबसाइट पर एक ग्राम और 5 ग्राम वजन की सोने की छड़ें भी बिक्री के लिए रखी गई हैं। इस सोने की पट्टी पर लक्ष्मीजी का चित्र भी अंकित है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें