लोकडाउन में छुट गई है नौकरी, इस तरह कर सकते है हर महीने हजारों की कमाई

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo : IANS)

महामारी के दौरान बिना निवेश के इन कामों से की जा सकती है अच्छी ख़ासी कमाई

कोरोना महामारी के इस दौर में यदि आपकी नौकरी भी छूट गई है और आपको पैसों की कमी खल रही है। तो यह खबर आपके लिए है। आज के इन्टरनेट के इस युग में जरूरी नहीं है की आप बाहर जाकर ही काम करे। अपने अनुभवों का इस्तेमाल कर आप घर बैठे फ्रीलांसिंग के जरिये भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी नौकरी चालू रख कर भी अतिरिक्त आय के लिए भी फ्रीलांस के क्षेत्र में आ सकते हैं। फ्रीलांस का सबसे अच्छा फायदा यह है की आप अपने समय के अनुसार कर काम कर सकते है और इसके लिए आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। 
फ्रीलांसिंग के लिए आपको किसी अतिरिक्त डिग्री या किसी स्किल की जरूरत नहीं है। आप जिस फील्ड में सबसे अच्छे है, उसी में फ्रीलांस से जुड़े कई काम मिल जाते है, जो कि आपके लिए अच्छी कमाई का जरिया बन सकते हैं। इसलिए आप भी अपने फील्ड के अनुसार दूसरा काम कर सकते हैं और दिन में दो-तीन घंटे काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
रिसेलिंग करे - इंटरनेट पर कई वैबसाइट आपको रिसेलिंग करने का मौका देती है। इसके लिए आपको किसी निवेश की जरूरत भी नहीं होती और ना ही किसी गोडाउन की। आप सीधे कंपनी की तरफ से अपने नाम पर किसी को भी सामान बेच कर पैसे कमा सकते हो। 
कंटेट राइटिंग - सोशल मीडिया पर आप कई तरह की एड देखते होंगे। यदि आप को भी लगता है की आप भी इस तरह से एड का कंटेट लिख सकते है। तो बस लग जाइए, इस काम पर। एड के अलावा कई कंपनियाँ अपनी प्रोडकट और कंपनी का रिव्यू लिखने के लिए भी काफी अच्छा पैसा देते है। आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर काम कर लेता है। अगर आप नौकरी के बाद फ्री रहते हैं तो आप किसी कंपनी या व्यक्ति का सोशल मीडिया हैंडल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास करने की आवश्कता नहीं है. बस इसके लिए आपके कॉन्टेक्ट होने आवश्यक है।
पीजी का काम शुरू करें- अगर आप नौकरी से वक्त निकाल सकते हैं तो आप अपनी प्रोपर्टी पर या किराए की प्रोपर्टी पर पीजी बना सकते हैं। इसके लिए आपको पीजी में रहने वाले लोगों की व्यवस्था करनी होगी. यह बिजनेस किसी कॉलेज, ऑफिस के पास अच्छा चल सकता है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें