गूगल मैप को टक्कर देने वाली MapmyIndia के IPO लिस्टिंग को लेकर निवेशकों में उत्साह

(Photo Credit : Business Khabar)

शेयर बाजार में पिछले दिनों की तेजी भले ही कुछ हद तक रूक गई हो, लेकिन आईपीओ मार्केट को लेकर निवेशक बड़े उत्साहित हैं। इसी क्रम में सीई इन्फो सिस्टम (MapmyIndia) के प्रस्तावित आईपीओ और उसके सूचीबद्ध होने को लेकर निवेशकों में जोश है। जोश का कारण यह है कि ग्रे मार्केट से मिल रहे संकेतों के अनुसार जिन निवेशकों ने MapmyIndia के शेयर के लिये आवेदन किया है उन्हें शेयर के बाजार में सूचीबद्ध होने के दिन ही बंपर फायदा होने की संभावना है।
इकोनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के शेयर की कीमत 1000-1033 रुपये तय की गई है। इश्यू आगामी 13 दिसंबर को बंद होगा। ग्रे मार्केट में शुक्रवार को इस कंपनी के शेयर लगभग 1000 रुपये का प्रीमियम दर्शा रहे थे, जो इसकी बंपर लिस्टिंग का संकेत है।
जहां तक MapmyIndia की कंपनी का संबंध है यह डिजीटल मैप्स, जियोस्पेटियल सोफ्टवेयर और लोकेशन-बेज्ड आईओटी टेक्नोलोजी संबंधी सेवाएं देती हैं। एक तरह से कहा जा सकता है कि MapmyIndia की प्रोडक्ट आईटी दिग्गत कंपनी गूगल के गूगल मैप्स से मेल खाती है, लेकिन जमीनी तौर पर गूगल मैप्स से भी बेहतर है। इसी ‌लिये वह दुनिया की इस नामी कंपनी को भी टक्कर देते हुए मुनाफा कमा रही है। जानकार इस कंपनी की बाजार में पैंठ, तकनिकी और भविष्य को लेकर भी सकारात्मक हैं। इस कंपनी के उत्पादों को फोनपे, फिल्पकार्ट, यूलू, एचडीएफसी, एयरटेल, ह्युंडाई, एमजी मोटर, सेफएक्सप्रेस आदि कंपनियां प्रयोग करती हैं। कंपनी ने सितंबर 2021 को पूरे होने वाली छ माही के दौरान 123 करोड़ का राजस्व और 47 करोड़ का मुनाफा दर्ज कराया है। देखना है इस कंपनी के आईपीओ में निवेश करने वालों के नसीब में कितना मुनाफा लिखा हुआ है, जो खासकर लिस्टिंग-गेन बुक करने के लक्ष्य के साथ आईपीओ भरते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें