जम्मू-कश्मीर : लोगों पर आई आसमानी आफत, बादल फटने से 40 से अधिक लोग लापता

जम्मू-कश्मीर : लोगों पर आई आसमानी आफत, बादल फटने से 40 से अधिक लोग लापता

किश्तवाड़ जिले में बादल फटने से आई आफत

देश के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश का कहर देखने को मिला है। आपको बता दें कि बुधवार तड़के बादल फटने से किश्तवाड़ जिले में 40 से अधिक लोग लापता हो गए हैं। जिसके बाद बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। अभी तक कई लोगों के शव खोजे चुके हैं। जम्मू-कश्मीर सरकार ने इस घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। इसके साथ ही इस प्राकृतिक आपदा में गंभीर रूप से घायल होने वाले लोगों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे और एसडीआरएफ के तहत 12,700 रुपये भी दिए जाएंगे।
आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से जम्मू क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। साथ ही जुलाई के अंत तक अधिक भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। साथ ही किश्तवाड़ में अधिकारियों ने जलाशयों और स्लाइड-प्रवण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में भारी बारिश कीसंभावना है, जिससे नदियों और नालों में जल स्तर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे इन क्षेत्रों के पास रहने वाले निवासियों के लिए खतरा बन सकता है।
आपको बता दें कि भारी बारिश से किश्तवाड़ जिले में ज्यादातर नदियों और नालों पानी से भर चुके है और अब बादल फटने से भी जल निकायों पर असर पड़ा है। पहाड़ी इलाका होने की वजह से भूस्खलन होने का खतरा बढ़ गया है। इसी को देखते हुए जिला पुलिस ने लोगों को घर रहने के लिए कहा है और किश्तवाड़ की तरफ हेल्प डेस्क भी लगाया गया है। साथ ही लोगों के लिए कई हैल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। इन नंबर पर फोन कर लोग किसी भी मुश्किल में मदद मांग सकते हैं।
एसएसपी किश्तवाड़- 9419119202
एडिश्नल एसपी किश्तवाड़- 9469181254
डिप्टी एसपी हेडक्वार्टर्स - 9622640198
एसडीपीओ अथोली- 98558512348
एसएचओ किश्तवाड़- 9149695883
एसएचओ चत्रू- 9419214272
पीसीआर किश्तवाड़- 9906154100
ईआरएसएस - 112 
प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किश्तवाड़ में बादल फटने के संबंध में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल और डीजीपी से बातचीत की है। एसडीआरएफ, सेना और स्थानीय प्रशासन की तरफ से बचाव अभियान जारी है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे को लेकर बताया कि केंद्र सरकार किश्तवाड़ और कारगिल में बादल फटने के बाद से स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में लगातार सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।