लाल भिंडी की खेती कर के यह किसान बन गया मालामाल, जानें किस तरह होती है खेती

लाल भिंडी की खेती कर के यह किसान बन गया मालामाल, जानें किस तरह होती है खेती

बाज़ारों में 800 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है लाल भिंडी, दूर-दूर से लोग आ रहे है खेती की पद्धति की जानकारी लेने

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के किसान मिश्रीलाल राजपूत इन दिनों एक खास तरह की भिंडी की खेती को लेकर चर्चा में है। क्योंकि बाजार में इनके भिंडी की कीमत सामान्य भिंडी से काफी ज्यादा है। लाल भिंडी की खेती ने इन्हें अमीर बना दिया है। दूर-दूर से किसान मिश्रीलाल राजपूत से लाल भिंडी की खेती की जानकारी तथा उसे उगाने की विधि जानने की कोशिश कर रहा है।
हैरानी की बात यह है कि इस साल बाजार में लाल भिंडी की कीमत 300 रुपये से 400 रुपये प्रति 250 ग्राम/500 ग्राम है। इसका मतलब है कि मिश्रीलाल राजपूत को बाजार में 800 रुपये प्रति किलो लाल भिंडी मिल रही है। मिश्रीलाल लाल भिंडी की खेती के प्रशिक्षण के लिए बनारस गए थे। वहां उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर में लाल भिंडी की खेती करना सीखा। उल्लेखनीय है कि पहले इस प्रकार की भिंडी की खेती यूरोपीय देशों में की जाती थी और भारतीय बाजारों में आयात की जाती थी।
खेती की प्रक्रिया के बारे में मिश्रीलाल राजपूत ने कहा कि वह कृषि अनुसंधान संस्थान से 1 किलो बीज लेकर आए थे, जिसकी कीमत करीब 2400 रुपए थी। उन्होंने कहा कि बनारस से लौटने के बाद उन्होंने अपने बगीचे में लाल भिंडी की खेती करने का फैसला किया। उन्होंने जुलाई के पहले सप्ताह में फसल बोई और लगभग 40 दिनों में भिंडी का उत्पादन होने लगा।' मिश्रीलाल राजपूत ने कहा, "एक एकड़ भूमि पर न्यूनतम 40-50 क्विंटल और अधिकतम 70-80 क्विंटल भिंडी का उत्पादन होता है। लाल भिंडी की खेती में किसी भी हानिकारक कीटनाशक का उपयोग नहीं किया गया है।"
बाजार में लाल भिंडी की कीमत ज्यादा होती है क्योंकि लोग इसे खूब पसंद करते हैं। लोगों का कहना है कि यह खाने में बहुत अच्छा लगता है। मिश्रीलाल राजपूत ने कहा कि हरी भिंडी की अपेक्षा लाल भिंडी अधिक गुणकारी और पौष्टिक होता है। यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है, जो हृदय रोग, रक्तचाप, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं। लाल भिंडी में एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और कैल्शियम सहित कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं।
Tags: Feature