योग दिवस : जमीन पर नहीं बल्कि पानी के अंदर योग करते हैं ये महाशय

(Photo: zeenews.india.in)

61 साल की उम्र में भी स्वीमिंग पूल में पानी में योग कर सभी को हैरान कर देते महेंद्रसिंह

आपने पढ़ा या सुना होगा कि हमारे ऋषि-मुनि ऐसे योगी थे जो पानी पर चल सकते थे और घंटों पानी के भीतर रह सकते थे। आज विश्व योग दिवस पर हम बात करने जा रहे हैं पानी में योग करने वाले व्यक्ति के बारे में। जमीन पर तो सब योग कर लेते हैं लेकिन ये जनाब पानी में योग करते है। 
पानी में योग कर सबको आश्चर्यचकित करने वाले इस इंसान साबरकांठा के हिम्मतनगर के रहने वाले 61 वर्षीय महेंद्रसिंह राजपूत है जो स्वीमिंग पूल में पानी में योग कर सभी को हैरान कर देते हैं। ये सभी प्रकार के योग जल में कर सकते है। पूरी दुनिया में 61 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज साबरकांठा जिले में लाखों लोग घर पर ही योग कर रहे हैं।
महेंद्रभाई कहते हैं, ''मैं बचपन से ही जमीन पर योग करता आ रहा हूं, लेकिन हिम्मतनगर में स्विमिंग पूल शुरू होने के बाद से पिछले 15 साल से स्वीमिंग कर रहा हूं। मैंने कथा-कहानियों में सुना है कि ऋषि पानी में योग करते थे। ऐसे में मुझे पानी में भी योग करने का विचार आया और मैंने पानी में ही योग करना शुरू कर दिया। मुझे पानी में योग करने में मजा आता है और मन भी खिल उठता है। मेरे साथ रहकर कुछ दोस्तों ने पानी में योग करना सीखा है।
महेंद्र बताते है कि पानी में योग करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन महेंद्रसिंह अपने दोस्तों को पानी में योग करना सिखा रहे हैं। लोग महेंद्रसिंह राजपूत को योग करते हुए देख अचंभित रह जाते हैं क्योंकि बिना किसी सहारे के पानी में सीधा रहना असंभव है फिर भी वो आसानी से सरे योग करते है। महेंद्रसिंह और उनके मित्र इस असंभव को संभव करने में सफल हुए हैं और घंटों पानी में रहकर इस योग को कर रहे हैं।
 महेंद्रसिंह राजपूत और उनके दोस्तों ने साबित कर दिया है कि दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। घंटों पानी में रहकर योग करें। इस तरह से योग करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है और मन प्रफुल्लित रहता है। वर्तमान में बहुत से लोग महेंद्रसिंह की प्रेरणा से योग करना सीख रहे हैं और महेंद्रसिंह (राजसिंह) भी बच्चों को योग सिखा रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें