विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी

भारतीय कप्तान विराट कोहली (File Photo)

दक्षिण अफ्रीका में मिली हार के बाद लिया फैसला

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने घोषणा की है कि वह हाल ही में समाप्त हुई दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के बाद भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी से हट रहे हैं। 33 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज ने शनिवार, 15 जनवरी को सोशल मीडिया का सहारा लिया और कहा कि भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में उनकी 7 साल की यात्रा रुक गई है।
कोहली द्वारा अचानक से लिया गया अप्रत्याशित निर्णय भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका से 3-टेस्ट की श्रृंखला 1-2 से हारने के एक दिन बाद आया है। विराट कोहली ने 2014 और 2022 के बीच 68 टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया और उनमें से 40 में जीत हासिल की। विराट कोहली की कप्तानी में भारत का टेस्ट में जीत प्रतिशत 58.82 रहा था। जो उन्हें भारत का सबसे सफल कप्तान बनाता है। 
विराट कोहली खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले कप्तानों में से एक थे, जिन्होंने लगभग 8 वर्षों तक टीम का इस प्रारूप में सफलतापूर्वक नेतृत्व किया था। कोहली का यह फैसला T20I कप्तानी छोड़ने के महीनों बाद आया है। इस साल की शुरुआत में भारत के दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले उन्हें भारत के एकदिवसीय कप्तान के पद से बर्खास्त कर दिया गया था। 
कोहली ने कहा कि, "टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए हर दिन की कड़ी मेहनत, कड़ी मेहनत और अथक परिश्रम के 7 साल हो गए हैं। मैंने पूरी ईमानदारी के साथ काम किया है और वहां कुछ भी नहीं छोड़ा है। सब कुछ किसी न किसी स्तर पर रुकना होता है और भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में यह उनका स्टॉप है। इस यात्रा के दौरान कई उतार चढ़ाव आए लेकिन उन्होंने कभी भी भरोसा नहीं छोड़ा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें