विश्व की इस बड़ी बीमा कंपनी की कमान अब एक भारतीय के हाथ

प्रूडेंशियल इंश्योरेंस कंपनी ने भारतीय मूल के एक अधिकारी को सीईओ नियुक्त किया है

दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनी आलियांज को इतिहास का सबसे बड़ा जुर्माना लगाने के बाद आज एक और बड़ी बीमा कंपनी चर्चा में आ गई है। खबरों के मुताबिक प्रूडेंशियल इंश्योरेंस कंपनी ने भारतीय मूल के एक अधिकारी को सीईओ नियुक्त किया है। प्रूडेंशियल पीएलसी ने बुधवार को मनुलाइफ के कार्यकारी अनिल वाधवानी को अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ के पद के लिए नामित किया। कंपनी ने कहा कि वाधवानी फरवरी 2023 में कंपनी में शीर्ष स्थान ग्रहण करेगे। प्रूडेंशियल ने 1848 में लंदन में अपना कारोबार शुरू किया
आपको बता दें कि आईसीआईसीआई इंडिया से संबद्ध बीमा कंपनी ने कहा कि चूंकि ब्रिटिश बीमाकर्ता प्रूडेंशियल पीएलसी अब एशिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है, उसी कारण से एक एशियाई कार्यकारी नियुक्त किया गया है। वाधवानी पहले मैनुएलिफ़ एशिया के अध्यक्ष और सीईओ थे।
पिछले कुछ वर्षों में प्रूडेंशियल के व्यवसाय और संचालन में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। कंपनी ने 2019 में अपनी यूके और यूरोपीय इकाइयों M&G को अलग कर दिया। इसके अलावा अमेरिकी एक्टिविस्ट इनवेस्टर थर्ड प्वाइंट के दबाव में पिछले साल अमेरिकी बिजनेस जैक्सन को भी बाहर कर दिया गया था। थर्ड पॉइंट ने प्रूडेंशियल को अपने लंदन हेड ऑफिस के लिए लागत में कटौती करने और एशिया में स्थानीय प्रतिभाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कहा। ऐसे में प्रूडेंशियल ने फरवरी में घोषणा की कि माइक वेल्स की सेवानिवृत्ति के बाद कंपनी की नई सीईओ और वरिष्ठ प्रबंधन टीम एशिया से होंगे। वाधवानी हांगकांग में प्रूडेंशियल के एशिया मुख्यालय में कार्यभार संभालेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें