टी20 क्रिकेट विश्वकप : मोहम्मद शमी वाले मुद्दे पर जमकर बरसे कप्तान कोहली, आलोचना करने वाले लोगों को बताया ‘स्पाइनलेस’

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली (Photo : IANS)

पाकिस्तान के हाथों करारी हार झेलने के बाद ख़राब गेंदबाजी के कारण मोहम्मद शमी को किया जा रहा है ट्रोल

दुबई में चल रहे टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के हाथों करारी हार झेलने के बाद टीम इंडिया का अब अगला मुकाबला रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होना है। इस मैच से पहले विराट कोहली ने मोहम्मद शमी को लेकर सोशल मीडिया पर चल रहे विवादों को संबोधित करते हुए कई बड़े सवालों के जवाब दिए। प्रेस कांफ्रेंस में टीम इंडिया के कप्तान कोहली पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार के बाद वह मोहम्मद शमी को ऑनलाइन ट्रोल करने के मुद्दे पर भड़कते दिखे। इस मुद्दे पर उन्होंने कहा कि शमी की आलोचना करने वाले वो लोग हैं जो ‘स्पाइनलेस’ हैं। जिनमें रीढ़ की हड्डी नहीं है। ये वो लोग हैं जिन्हें कोई जानता नहीं और ये सोशल मीडिया में छुपकर हमला करते हैं। मोहम्मद शमी पर किया गया हमला दिखाता है कि लोगों में किस तरह कुंठाएं भरी हुई हैं और उनमें खुद किस कदर आत्मविश्वास की कमी है। आगे उन्होंने कहा "एक खिलाड़ी के रूप में हमारा काम खेलना है। बाहरी लोग उनकी बातों पर ध्यान नहीं देते। हमारा ध्यान पूरी तरह से मैच पर है न कि इस तरह के ड्रामा पर।”
आपको बता दें कि विराट कोहली ने आगे कहा, 'यह इंसानियत का सबसे निचला स्तर है। किसी पर धर्म के आधार पर हमला करने से ज्यादा निराशाजनक कुछ नहीं हो सकता है। मैंने कभी धर्म के आधार पर पक्षपात के बारे में नहीं सोचा । धर्म बहुत पवित्र चीज है। हमारा भाईचारा, हमारी दोस्ती को हिलाया नहीं जा सकता है और इन चीजों से फर्क नहीं पड़ता है। जो लोग हमें समझते हैं, मैं उन्हें श्रेय देता हूं।' मोहम्मद शमी टीम इंडिया का अहम हिस्सा हैं। उन्होंने भारत के लिए कई मैच जीते हैं। भले ही कोई यह नहीं देखता कि उसे अपने खेल में क्या देखना चाहिए, इसलिए मैं उसके लिए कुछ नहीं कर सकता कि मैं ऐसे लोगों के लिए अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहता। हम शमिनी के साथ 200 फीसदी खड़े रहेंगे और बाहरी लोगों के व्यवहार से हमारे रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ सकता।
आपको बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या की फिटनेस के बारे में भी बात की। विराट ने कहा, 'हार्दिक पूरी तरह से फिट हैं और जरूरत पड़ने पर छठे गेंदबाज के लिए भी तैयार हो सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने अपनी गेंदबाजी के बारे में भी बात की। विराट से जब शार्दुल ठाकुर की टीम में जगह के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह हमारी प्लानिंग का हिस्सा है। उनके पास क्षमताएं हैं। हालांकि विराट ने यह साफ नहीं किया है कि वह प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाएंगे या नहीं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें