सूरत : टीकाकरण को बढ़ावा देने की अनूठी योजना, दूसरी खुराक लेने वालों को एक लीटर तेल दिया जाएगा

टीकाकरण केन्द्रों पर तेल का जत्था रखते कर्मचारी

छह लाख लोगों ने वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं लेने के कारण यह योजना शुरू की गई

सूरत के लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में उदासीनता दिखा रहे हैं। फिर नगर पालिका उन्हें आकर्षित करने के लिए अनूठी योजना शुरू करने जा रही है। जिन लोगों ने सूरत शहर में दूसरी खुराक नहीं ली है, उन्हें शुक्रवार से पहले के आधार पर वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने पर एक लीटर तेल मुफ्त दिया जाएगा। करीब 6 लाख लोग अभी तक वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली है। इन्हें टीकाकरण केंद्र तक लाने के लिए निगम ने अब नई योजना शुरू की है।
सूरत निगम ने राज्य में पहली डोज डिलीवरी का शत-प्रतिशत पूरा करने में सफलता हासिल की है। हालांकि, लोग दूसरी खुराक लेने के लिए इतने अनिच्छुक दिख रहे हैं कि कई कोशिशों के बावजूद यह गति नहीं पकड़ पा रहा है। विशेष रूप से सूरत शहर में लिंबायत और उधना क्षेत्रों में दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या बहुत कम है। क्षेत्र के लोगों को जल्द से जल्द टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाने के लिए निगम की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं।
स्वास्थ्य अधिकारी प्रदीप उमरीगर ने बताया कि एक एनजीओ से समन्वय कर यह निर्णय लिया गया है कि शुक्रवार  से वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने वालों को एक लीटर तेल मुफ्त दिया जाएगा। जब तक हमारे पास तेल की मात्रा उपलब्ध रहेगी, दूसरी खुराक प्राप्त करने वालों को एनजीओ के माध्यम से तेल दिया जाएगा। स्टॉक में जितना होगा उतने  लोगों को देने का फैसला किया। हमारा लक्ष्य जल्द से जल्द टीकाकरण करवाना है। हम प्रत्येक व्यक्ति को उतना ही तेल देने का प्रयास करेंगे जितना एनजीओ हमें उपलब्ध कराएगा। एक तरह से हम लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। साथ ही इस संबंध में एनजीओ अपनी सामाजिक उत्तरदायित्व समझकर आगे आया है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें