सूरत : नए उम्र के बच्चों के माँ-बाप के लिए चिंताजनक है ये ‘मॉडर्निटी’, घर से भागने वाली नाबलिक लड़कियों की संख्या में ‘खतरनाक’ बढ़ोत्तरी

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

सूरत के विभिन्न हिस्सों में पिछले एक पखवाड़े में कुल 14 युवतियां लापता हो गई हैं, जिनमें से एक 13 साल की बच्ची से लेकर समझदारी वाली उम्र तक पहुँचने वाली महिलाएं भी है

अत्याधुनिकता और मॉडर्न समय के कारण हमारे समाज की सामाजिक व्यवस्था में भारी बदलाव हो रहा हैं। इसका असर समाज के हर वर्ग पर देखने को मिल रहा है पर इस सबसे ज्यादा असल हमारे समाज के नए उम्र के लड़के-लड़कियों पर देखने को मिल रहा हैं। इन्टरनेट पर हर तरह के कंटेंट की उपलब्धता, किसी बड़े के नगाहों से दुरी और नए उम्र की शारीरिक बदलाव ने एक खतरनाक परिणाम दिया है। इसके कारण आज समाज में नए उम्र की, नाबालिक-किशोरी न सिर्फ बहुत जल्दी प्रेम करने लगती है। इतना ही नहीं ये बच्चे शादी की उम्र होने से पहले ही घर से भागने का चलन चला रही हैं। सूरत के विभिन्न हिस्सों में पिछले एक पखवाड़े में कुल 14 युवतियां लापता हो गई हैं, जिनमें से एक 13 साल की बच्ची से लेकर समझदारी वाली उम्र तक पहुँचने वाली महिलाएं भी है, इनमें से ज्यादातर शादी के लिए अपने प्रेमी के साथ फरार हैं।
आपको बता दें कि सूरत के नवगाम डिंडोली क्षेत्र के 10वीं कक्षा में पढ़ने वाली 16 वर्षीय लड़की तीन दिन पहले अपनी 25 वर्षीय जीजा के साथ भाग गई थी। डिंडोली पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। वराछा-चौक थाने में 2-2 और लिंबायत, पांडेसरा, डिंडोली अठावली, पुणे व अदजान थाने में 1-1 कुल इए 14 लड़कियां अपने घर से भाग गईं है।  इस बीच, सूरत के विभिन्न पुलिस थानों ने हर महीने अनुमानित 10 से 12 लड़कियों के लापता होने का मामला दर्ज किया जाता है।
ऐसी घटनाओं की घटनाएं दिन-बी-दिन बढ़ती जा रही हैं।  पुलिस जब ऐसे अपराधों की जांच करती है तो अंत में इन मामलों में प्रेम प्रसंग की बात सामने आती है। पुलिस इन मामलों में दुष्कर्म और पॉक्स खंड के साथ अपहरण का मुकदमा चलाकर कार्यवाही करती है।  कई मामलों में जल्द ही वालिक होने वाली किशोर अपने माँ-बाप की मर्ज़ी के खिलाफ प्रेमी के साथ भाग शादी करना चाहती हैं  लेकिन उसकी वजह से उसका प्रेमी अपराधी बन जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें