सूरत : गणेश चतुर्थी में मंडपों में प्रसाद के रूप में कोरोना वैक्सीन लगाने की योजना बना रही हैं मनपा

बड़ी संख्या में आते हैं तो, प्रसाद के साथ साथ लगेगा कोविड का टीका

जन्माष्ठमी के जाने के बाद अब लोग बेसब्री से गणेश चतुर्थी की राह देख रहे है। गुजरात-महाराष्ट्र में अति-लोकप्रिय इस त्यौहार को लोग धूमधाम से मनाते हैं। इस बीच सूरत महानगर पालिका ने अब गणेश चतुर्थी का फायदा उठाते हुए मंडप में कोरोना से बचाव के टीके की एहतियाती खुराक देने की योजना बनाई है। 

अब तक 3.71 लाख लोगों ने लगवाया एहतियाती टीका

आपको बता दें कि कोरोना महामारी से नागरिकों को बचाने के लिए भारत सरकार ने देशवासियों के लिए नि:शुल्क कोरोना का टीका देना शुरू किया। पहले वृद्धों फिर युवाओं और अब उसके बाद 10 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका नि:शुल्क दिया गया। सके बाद अब 60 साल से अधिक उम्र वालों के लिए निशुल्क और उससे कम उम्र वाले लोगों के लिए 364 रुपये की लागत से एहतियाती खुराक देने की घोषणा की गई। हालांकि सूरत में 9.50 लाख लोगों में से सिर्फ 2744 लोगों ने पैसा खर्च कर ये टीका लगवाया। इस बीच, सरकार द्वारा 18 से 59 वर्ष की आयु के लोगों के लिए भी मुफ्त एहतियाती खुराक की घोषणा के बाद सूरत में 3.71 लाख लोगों ने एहतियाती खुराक ली है।


75 दिनों में टीका लगवाने की घोषणा

अब सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 15 जुलाई से 75 दिनों के लिए एहतियाती खुराक की घोषणा की है, जिसमें महज 35 दिनों में 3.71 लाख लोगों ने मुफ्त खुराक ली है। अब मनपा शेष लोगों को 40 दिनों में ऐहतियाती खुराक दिलाने की योजना बना रही है। अगले 31 अगस्त से सूरत में गणेशोत्सव शुरू हो रहा है। सूरत में गणेशोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। हजारों लोग बड़े गणेश मंडप में जाते हैं, ऐसे में महानगर पालिका ने गणेश मंडप में एहतियाती खुराक देने की योजना बनाई है। इस वजह से सूरत में गणेश वंदना के साथ ही जिन लोगों ने अब तक ये टीका नहीं लगवाया है, उन्हें प्रसाद के तौर पर वैक्सीन की डोज दी जाएगी।
Tags: