सूरत : ब्रेन डेड किरणकुमार के अंगदान से 5 लोगों को मिली नई जिंदगी, परिवार ने फैलाई मानवता की खुशबू

वाहन चालक ने टक्कर मार दी, सिर में गंभीर चोट लगने से किरणकुमार ब्रेनडेड हुए

सूरत : ब्रेन डेड किरणकुमार के अंगदान से 5 लोगों को मिली नई जिंदगी, परिवार ने फैलाई मानवता की खुशबू

कपड़ा और हीरा नगरी के नाम से मशहूर सूरत अब देश में अंग दाता शहर के रूप में भी जाना जा रहा है। दुर्घटना में ब्रेन डेड घोषित किए गए 46 वर्षीय किरणकुमार रमेशभाई वेकरिया ने अंगदान कर पांच लोगों को नई जिंदगी दी। किरणकुमार के परिवार ने उनका लीवर, किडनी और आंखें दान कर मानवता की एक मिसाल पेश की।

परिवार ने दिखाई मानवता की भावना

किरणकुमार 11 अप्रैल को वराछा सीमाड़ा नाका के पास खोडल रेस्टोरेंट से टिफिन लेकर घर जा रहे थे। तभी लसकाना रेलवे ब्रिज के पास अज्ञात वाहन चालक ने उन्हें टक्कर मार दी। सिर में गंभीर चोट लगने से उनकी ब्रेन डेड हो गई।

परिवार ने उन्हें वीनस अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया। डोनेट लाइफ संस्था के माध्यम से परिवार को अंगदान के बारे में जानकारी दी गई। परिवार ने मानवता की भावना दिखाते हुए अंगदान की सहमति दी।

दान किए गए अंगों से पांच लोगों को मिली नई जिंदगी

किरणकुमार के एक लीवर को सूरत के किरण अस्पताल में 59 वर्षीय मुंबई निवासी में प्रत्यारोपित किया गया। उनकी दोनों किडनी का प्रत्यारोपण अहमदाबाद के सिम्स अस्पताल और स्टर्लिंग अस्पताल में दो जरूरतमंद मरीजों में किया जाएगा। किरणकुमार की आंखें भी किसी जरूरतमंद को रोशनी प्रदान करेंगी।

किरणकुमार के परिवार ने समाज को दिया प्रेरणादायी संदेश

किरणकुमार के परिवार ने अंगदान कर समाज को प्रेरणादायी संदेश दिया है। मृत्यु के बाद भी किसी जरूरतमंद को जीवनदान देकर वे हमेशा लोगों के दिलों में जीवित रहेंगे।

यह घटना लोगों के लिए प्रेरणा बन सकती है। अंगदान जीवनदान का एक महान कार्य है। यदि हम सब मिलकर अंगदान के प्रति जागरूकता फैलाएं तो कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।

Tags: Surat