सूरत : जिला पंचायत चुनाव में फिल्म ‘मदर इंडिया’ की अदाकारा 85 वर्षीय भीखीबेन ने किया मतदान

सूरत : जिला पंचायत चुनाव में फिल्म ‘मदर इंडिया’ की अदाकारा 85 वर्षीय भीखीबेन ने किया मतदान

‘मदर इंडिया’ फिल्म में नरगीस के घायल होने पर भीखीबेन ने बॉडी-डबल के रूप में काम किया था

स्थानीय स्व-राज्य चुनावों के तहत सूरत जिला/तालुका पंचायत और नगरपालिका चुनावों में युवा एवं बुजुर्ग मतदाताओं ने बड़े उत्साह के साथ मतदान किया और लोकतंत्र के त्योहार का जश्न मनाया। आजादी की लड़ाई में अंग्रेजों के खिलाफ बगावत करने वाली सूरत जिले की एक मात्र जीवित स्वतंत्रता सेनानी एवं आदिवासी समाज की अनमोल रत्न समान महुआ तालुका के वहेवल गाम के आश्रम फलिया निवासी मणिबेन बापूभाई पटेल ने घोडिया गांव की अंबिका वहेवल प्राथमिक शाला के मतदान केन्द्र  पर अपना वोट डाला। दूसरी ओर, फिल्म मदर इंडिया में नरगिस के घायल होने पर  नरगिस के डबल की भूमिका निभाने वाली भीखीबेन ने 85 साल की उम्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

फिल्म ‘मदर इंडिया’ का ये किस्सा जान लें

बता दें कि भारतीय सिने जगत की प्रतिष्ठित एवं लोकप्रिय हिन्दी फिल्म मदर इंडिया का जहां शूटिंग हुआ था ऐसे महुवा तालुका के उमरा गाँव की मूल निवासी एवं नरगिस के डमी के रुप में फिल्म में काम करने वाली भीखीबेन भाणाभाई नायक ने उमरा गाम की सरकारी प्राथमिक शाला में 85 वर्ष की उम्र में मतदान किया। भीखीबेन ने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में "हर किसी को हमेशा मतदान करना चाहिए। जागरूक भारतीय के रूप में मतदान का फर्ज निभाना ही चाहिए।

महुवा तालुका की मदर इंडिया के रूप में जानी जाने वाली भीखीबेन का कहना है कि फिल्म मदर इंडिया के शूटिंग के समय उनकी उम्र 15 से 17 वर्ष की रही होगी। शूटिंग उनके गांव के पास हुई थी। अभिनेत्री नरगिस दत्त को फिल्म में आग के दृश्य की शूटिंग के दौरान जल जाने पर के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब फिल्म के निर्माता महबूब ने नरगिस के समान चेहरे वाली गाँव की बहनों को लेने की बात की थी। मणिबेन बताती हैं कि उन्हें उमरा और आसपास के गांवों की चालीस लड़कियों में से चुना गया था। फिल्म में विवाह प्रसंग में नरगिस की माता की भूमिका भी भीखीबेन ने बखूबी निभाई थी।  भीखीबहेन कक्षा-6 पढ़ी हुई हैं।  आज भी वह बिना किसी की मदद के  घर का काम खुद करती हैं।

Tags: