सूरत : नगर निगम द्वारा अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया

शहीद अग्निशामकों को दी गई श्रद्धांजलि, स्कूलों में अग्नि प्रदर्शन और ऊंची इमारतों में सुरक्षा मार्गदर्शन

सूरत : नगर निगम द्वारा अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया

राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस के अवसर पर, सूरत नगर निगम के अग्निशमन विभाग द्वारा आज से 20 अप्रैल तक राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें अग्निशामक शहीदों को श्रद्धांजलि, स्कूलों में अग्नि प्रदर्शन और ऊंची इमारतों में अग्नि सुरक्षा मार्गदर्शन शामिल हैं।

आज सुबह अठवागेट चोपाटी गार्डन में अग्निशमन सेवा स्मारक पर आयोजित एक कार्यक्रम में, विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने आग बुझाने के दौरान शहीद हुए 24 जवानों को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में मुख्य दमकल अधिकारी बसंत परिख उपस्थित थे।

इस सप्ताह के दौरान, नगर निगम के विभिन्न जोन क्षेत्रों में स्थित ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों को अग्नि सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा। अग्निशमन विभाग के अधिकारी इन इमारतों का दौरा करेंगे और निवासियों को आग से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

इसके अलावा, शहर के स्कूलों में भी अग्नि प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे। इन प्रदर्शनों के माध्यम से छात्रों को आग से बचने और आग बुझाने के तरीकों के बारे में सिखाया जाएगा।

जन जागरूकता पैदा करने के लिए, प्रत्येक जोन में अग्निशमन विभाग के वाहनों और अधिकारियों द्वारा रोड शो भी आयोजित किए जाएंगे। इन रोड शो के माध्यम से लोगों को आग से बचाव के उपायों और राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा सप्ताह के महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी।

अग्निशमन विभाग का आह्वान:

अग्निशमन विभाग ने सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि वे आग से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। घरों और कार्यस्थलों में अग्निशामक यंत्र रखें और नियमित रूप से उनकी जांच करवाएं। आग लगने पर तुरंत 101 पर कॉल करें।

Tags: Surat