राजस्थान: बरसात में बिजली गिरने से मरने वालों को पांच लाख की आर्थिक सहायता, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

राजस्थान: बरसात में बिजली गिरने से मरने वालों को पांच लाख की आर्थिक सहायता, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

राज्य के अलग अलग विस्तार में आकशीय बिजली गिरने से 16 से अधिक लोगों की हुई मौत

राजस्थान की राजधानी पिंकसिटी जयपुर में कल जबरदस्त बारिश हुई। बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटना भी देखी गई। ऐसे में तेज बारिश और आकशीय बिजली गिरने से 16 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। साथ ही जयपुर में आमेर महल के सामने वॉच टावर पर बिजली गिरने से 35 से अधिक लोग घायल हो गए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में हुए इस प्राकृतिक हादसे में हुई मौतों पर पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा की।
आपको बता दें कि बिजली गिरने की घटना के बाद से आमेर फोट इलाके से 29 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। बचाए गये सभी लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है। अस्पताल में 16 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है। जयपुर के अलावा कोटा,धौलपुर, बारां और झालावाड़ में भी बिजली गिरने की घटना हुई जिसमें कई लोगों की जान चली गई है।
इस घटना पर सीएम अशोक गहलोत ने दुख व्यक्त करते हुए अपने ट्वीट में लिखा हुए कहा है कि कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में आज आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं। 
वहीं दुसरे ट्वीट में उन्होंने आर्थिक सहायता की बात कही। उन्होंने लिखा "इस बेहद दुखद घड़ी में हमारी सरकार प्रभावितों के साथ है। प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से हुए हादसों में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रूपये की सहायता राशि व घायलों को नियमानुसार मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं प्रभावितों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं।"
आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर में एक घंटे के अंदर 63 मिमी यानी 20 इंच बारिश दर्ज हुई। ये पिछले साल जुलाई 2020 में पूरे महीने में हुई कुल 40 मिमी बारिश से भी ज्यादा है।