दिवाली के पहले पीएफ खाताधारकों को मिल सकती है खुशखबरी, त्यौहार के पहले ही मिल सकता है ब्याज

(Photo Credit : IANS)

संगठन ने वित्त मंत्रालय से मांगी है मंजूरी

करोड़ों भविष्य निधि (पीएफ) खाताधारकों को दिवाली से पहले अच्छी खबर सुनने को मिल सकती हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए दिवाली से ठीक पहले ब्याज देने की तैयारी कर रहा है। गौरतलब है कि दिवाली से पहले ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मुहैया कराएगी। ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड ने ब्याज दरों के लिए इसे मंजूरी दे दी है। अब संगठन ने वित्त मंत्रालय से मंजूरी मांगी है और उम्मीद है कि मंत्रालय भी इसे जल्द ही मंजूरी दे देगा।
जानकारी के अनुसार ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड ने इस साल मार्च में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी की ब्याज दर की सिफारिश की थी। पिछले वित्त वर्ष में ईपीएफओ ने अपने इक्विटी निवेश के एक हिस्से की बिक्री से 4,000 करोड़ रुपये सहित 70,300 करोड़ रुपये का आयात किया। सूत्रों के अनुसार एक अधिकारी ने बताया कि संस्था ने वित्त मंत्रालय से वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी की ब्याज दर से ब्याज देने की मंजूरी मांगी है। ब्याज का निर्धारण करते समय सभी कारकों को ध्यान में रखा गया।
एक अन्य अधिकारी ने कहा कि वित्त मंत्रालय से मंजूरी लेना प्रोटोकॉल का हिस्सा है। ईपीएफओ मंत्रालय की मंजूरी के बिना ब्याज का भुगतान नहीं कर सकता है। ईपीएफओ को उम्मीद है कि वित्त मंत्रालय भी अपने बोर्ड के फैसले और अपनी मजबूत आर्थिक स्थिति को देखते हुए जल्द ही इसे मंजूरी देगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें