ओलपाड की सेना,तेना खाडी और मांगरोल की कीम नदी में ड्रेजिंग करने की मांग

ओलपाड की सेना,तेना खाडी और मांगरोल की कीम नदी में ड्रेजिंग करने की मांग

सूरत जिले के ओलपाड और मांगरोल तहसिल में बरसात के दौरान खाडीओं का पानी गांवों तथा खेतों में आने से रोकने के लिए ड्रेजिंग करना जरूरी है।

जिला कलेक्टर और जिला विकस अधिकारी को दिया ज्ञापन 
मोनसून ने केरल में दस्तक दे दी है और दक्षिण गुजरात सहित सूरत में भी आगामी 15 से 20 जून के दौरान बरसात होने का मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है। बरसाती पानी का योग्य निकाल करके ग्रामीण क्षेत्र में जलजमाव को रोकने के लिए प्रीमोन्सून कामगीरी के तहत नाले, खाडी और नदी की सफाई करनी जरूरी होती है। सूरत जिले में ओलपाड की सेना खाडी तेना खाडी और मांगरोल तहसिल में कीम नदी हर साल बरसात में आफत लाती है। जिसके पिछे का कारण खाडी और नदी में गंदगी की योग्य रूप से सफाई नही होना, खाडी नदी के तट पर अवैध अतिक्रमण और समय पर प्रशासन द्वारा खाडी का ड्रेजिंग न करने से जलजमाव की समस्या होती है। 
हर साल मोनसून के आगमन से पुर्व खाडी तथा नालों की सफाई की जाती है तांकी बरसात के दौरान खाडी ओवरफ्लो न हो। सूरत जिले मे भूतकाल में भारी बारीश दर्ज होती थी फिर भी उसदौरान खाडी ओवरफ्लो नही होती थी। खाडी तट के गांवों या खेतों मे जलजमाव नही होता था। खाडी या नालों का पानी भारी बारीश के दौरान बह जाता था और कही जलजमाव नही होता था। मगर पिछले कुछ सालों से ओलपडा की सेना और तेना खाडी तथा मांगरोल की कीम नदी सामान्य बारीश में भी उफान पर आ जाती है। आस पास के गांवों तथा खेतों में बारीश तथा खाडी का पानी जमा होने से किसानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पडता है। खाडी और नदी के ओवरफ्लो होने के पिछे पानी के प्रवाह का अवरोध मुख्य समस्या है। जिले के ड्रेनेज विभाग द्वारा खाडी सफाई को लेकर भुतकाल में भी निष्फल रहा है और मात्र कागज पर सफाई दिखाई जाती है। जिसके परिणाम स्वरूप किसानों को करोडो रूपये की फसल का नुकसान उठाना पडता है। बाढ़ प्रभावित किसानों को मुआवजा देने की जिम्मेदारी सरकार की बनती है। 
दर्शन नायक ने जिला कलेक्टर तथा जिला विकास अधिकारी से विशेष मांग करते हुए कहा बरसात शुरू होने से पुर्व खाडीओं में ड्रेजिंग का कार्य समयपर पुरा किया जाए। भुतकाल में खाडी का प्रवाह क्या था और आज वर्तमान में खाडी किस प्रवाह से बह रही है उसकी बारे में संबंधित मामलतदार से रिपोर्ट मांगी जाए। खाडी की सफाई के काम में मात्र भ्रष्टाचार हुआ है ऐसा आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है। 
Tags: