सूरत : स्वास्थ्य विभाग का छापा, 270 किलो से ज्यादा कार्बाइड वाले आम नष्ट

फल व्यापारियों पर कार्रवाई, 26 हजार का जुर्माना

सूरत : स्वास्थ्य विभाग का छापा, 270 किलो से ज्यादा कार्बाइड वाले आम नष्ट

गर्मी के मौसम में आम का सीजन शुरू होते ही स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। आज, नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने महात्मा गांधी फल बाजार में औचक छापा मारा। इस दौरान, 270 किलो से ज्यादा खराब फल नष्ट किए गए।

कार्बाइड का इस्तेमाल

गर्मियों में आम का मौसम शुरू होता है और व्यापारी विभिन्न शहरों से प्रसिद्ध आम सूरत में बिक्री के लिए ला रहे हैं। वलसाड, तलाला समेत सौराष्ट्र तक के आम सूरत की मंडियों में बिकने के लिए आ गए हैं।

लेकिन, स्वास्थ्य विभाग इस बात पर कड़ी नजर रख रहा है कि ये आम व्यापारियों द्वारा ठीक से बेचे जा रहे हैं या नहीं, आज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महात्मा गांधी फल मंडी में औचक चेकिंग की।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डी.के. पटेल ने कहा

"इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है और कच्चे आम भारी मात्रा में बिक रहे हैं। सूरत में सरदार मार्केट के पास महात्मा गांधी फल मंडी में आज जांच की गई। इसके अलावा जिन प्रतिष्ठानों से कार्बाइड पाया जाता है, उन्हें नोटिस जारी किया जाता है और प्रशासनिक खर्च भी वसूला जाता है। इसके अलावा खराब फलों को भी मौके पर ही नष्ट कर दिया गया है।"

उन्होंने आगे कहा, "आज एम.जे. मंडी निरीक्षण के दौरान मिले खराब फलों को भी मौके पर ही नष्ट करा दिया गया है और नोटिस जारी कर प्रशासनिक शुल्क भी वसूला गया है। आज 270 किलो खराब फल नष्ट किए गए। इसके अलावा फल व्यापारियों से 26 हजार की प्रशासनिक लागत भी वसूली गई है।"

Tags: Surat