सूरत : अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर समानांतर टैक्सी ट्रैक चरण 1 को डीजीसीए ने मंजूरी दी

एक साथ तीन-चार विमान आने पर भी हवा मे चक्कर नही लगाने पडेंगे

सूरत : अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर समानांतर टैक्सी ट्रैक चरण 1 को डीजीसीए ने मंजूरी दी

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने आखिरकार सूरत हवाई अड्डे के समानांतर टैक्सी ट्रैक के रनवे से पीटीटी तक के चरण एक हिस्से को विमान की आवाजाही के लिए मंजूरी दे दी है। 72 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे इस परियोजना के चरण 1 को मंजूरी मिलने के बाद, एयरलाइंस कंपनियां सूरत से नई उड़ानें शुरू करने की योजना बना सकेंगी।

हवाई संचालन के लिए चरण 1 को मंजूरी

जून 2023 में, यह घोषणा की गई थी कि पीटीटी का चरण 1 पूरा हो गया है। इसके बाद समानांतर टैक्सी ट्रैक के इस हिस्से का उपयोग करने के लिए डीजीसीए से अनुमति मांगी गई थी। लेकिन मंजूरी मिलने में 8 से 9 महीने लग गए।

डीजीसीए की मंजूरी नहीं मिलने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 दिसंबर 2023 को इस अधूरे प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग टाल दी थी। क्योंकि फेज वन की वर्किंग कंडीशन को मंजूरी नहीं मिली थी।

नई उड़ानों की संभावना

जानकारी के मुताबिक, इस परियोजना का चरण 1 पूरा होने के बाद, हवाई अड्डे पर एक साथ तीन-चार विमानों के आने पर भी उन्हें हवा में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह हवाई यातायात को सुगम बनाएगा और सूरत हवाई अड्डे को अधिक कुशल बनाएगा।

हालांकि, पीटीटी के चरण 2 का संचालन 5 साल बाद भी पूरा नहीं हुआ है। फिर भी, चरण 1 की मंजूरी सूरत हवाई अड्डे के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है।

Tags: Surat