सूरत में अवैध बायोडीजल की बिक्री से प्रदुषण रोकने के लिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन

सूरत में अवैध बायोडीजल की बिक्री से प्रदुषण रोकने के लिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन

सूरत में प्रतिबंधित बायोडीजल धडल्ले से पेट्रोलपंपों पर बिक रहा है जिससे प्रदुषण फैलने के साथ वाहनों का आयुष्य भी कम होने लगा है, बायोडीजल की बिक्री रोकने के लिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया गया।

अवैध बिक्री की जांच करने और जिम्मेदारों को खिलाफ कार्यवाही करेः दर्शन नायक 
सूरत जिले में अवैध रूप से बायोडीजल की बिक्री की जांच करने और जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए किसान और सहकारी नेता दर्शनभाई नायक ने मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी,  सूरत जिला कलेक्टर, सूरत पुलिस आयुक्त, सूरत जिला पुलिस अधीक्षक, गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सूरत, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नई दिल्ली और पेट्रोलियम मंत्रालय को ज्ञापन देकर तत्काल कार्यवाही की मांग की।
सूरत जिला पंचायत के पूर्व सदस्य एवं किसान अग्रणी दर्शन नायक ने ज्ञापन में कहा है कि सूरत जिले में अवैध रूप से बायोडीजल की बिक्री हो रही है। जिले कई पेट्रोलपंपों पर बिना किसी परमिशन के धडल्ले से प्रतिबंधित बायोडीजल और हलके स्तर का एसडीओ बेचा जा रहा है। केन्द्र सरकार और गुजरात सरकार के नियमानुसार एक्सप्लोजिव लायसन्स प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड शहरी विस्तार में हो तो शोप एक्ट और हाईवे पर हो तो हाईवे ओथोरिटी से एनओसी प्राप्त करना जरूरी होता है। 
सरकार आधिन पेट्रोलियम कंपनीयों द्वारा पर्यावरण की रक्षा हेतु हाईस्पीड पेट्रोल डीजल के स्टाडर्न्ड युरो 4 से युरो 6 ग्रेड का बेचा जा रहा है। सूरत जिले मे धडल्ले से बायोडीजल और हलके स्तर के केमिकल का मिश्रण करके पेट्रोल डीजल बेचने से पर्यावरण प्रदुषित हो रहा है। हलके इंधन और बायोडीजल से वाहन की आयु भी कम होती है। दर्शन नायकने मुख्यमंत्री, कलेक्टर, पुलिस अधिकारियों तथा प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड को ज्ञापन देकर तत्काल कार्यवाही की मांग की है। 
Tags: