जानें साल भर में सुरतियों ने ट्रैफिक भांग के लिए कितना जुर्माना भरा है!

जानें साल भर में सुरतियों ने ट्रैफिक भांग के लिए कितना जुर्माना भरा है!

सूरतवासियों ने नियम तोड़ने के बदले जुर्माने के रूप में 21.29 करोड़ रुपये का भुगतान किया

राज्य में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना भरने के वाले लोगों में सूरतवासियों ने नियम तोड़ने के बदले जुर्माने के रूप में 21.29 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। जिन 4.55 लाख मोटर चालकों पर जुर्माना लगाया गया, उनमें से सबसे अधिक जुर्माना बाइक सवारों ने अदा किया। नियमों का उल्लंघन करने पर तीन लाख से अधिक बाइक चालकों ने 11 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना भरा।
बता दें कि शहर में यातायात को विनियमित करने और यातायात पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान चलाने के बावजूद, पुलिस को सूरत के लोगों में ड्राइविंग की समझ बनाने में निष्फलता मिली है। नगर पुलिस द्वारा जारी वार्षिक तुलनापत्र में वर्ष के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर कुल 4,95,455 वाहन चालकों पर जुर्माना लगाया गया। 20.08 करोड़ रुपये के नगद के जुर्माने की कुल 4.80 लाख रसीदें तथा मौके पर 17.40 करोड़ रुपये नकद जुर्माना वसूला गया। जो वाहन चालक डेबिट कार्ड या ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं, उनके लिए पुलिस पीओएस का उपयोग कर सकती है।
वहीं पी.ओ.एस. मशीन द्वारा 70413 व्यक्तियों ने जुर्माना भरने का फैसला किया। पीओएस मशीन द्वारा 2.68 लाख से अधिक जुर्माना ऑनलाइन लिया गया। 4.10 लाख में से 3.10 लाख बाइक सवार थे जिन्होंने 10.93 करोड़ रुपये का नकद जुर्माना अदा किया। बाइक के बाद सबसे अधिक जुर्माना कार चालकों ने जमा किया। जुर्माना भरने में 84,010 कार ड्राइवर रहे। उन्होंने मौके पर ही 4.7 करोड़ रुपये का नकद जुर्माना लगाया। ऑटोरिक्शा, टेम्पो और ट्रक सहित 21,000 से अधिक मोटर चालकों पर जुर्माना लगाया गया।
Tags: