यदि आप हैं क्रिकेट प्रशंसक तो बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑलराउंडर की ताजा आईसीसी रैंकिंग आपको जाननी जरूरी है!

(File Photo: IANS)

भारत और श्रीलंका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में भारत के कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया था। इस शानदार प्रदर्शन का परिणाम उन्हें आईसीसी द्वारा जारी की गई रैंकिंग में देखने मिला है। श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के चलते भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बूमराह ने अपनी रैंकिंग में 6 स्थान का जंप लगाया है और वह अब शीर्ष के 5 गेंदबाजों में अपना स्थान हासिल करते हुये नंबर चार के गेंदबाज बने है। वहीं दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को खराब प्रदर्शन के चलते रैंकिंग में भी नुकसान हुआ है और वह अब 9वें स्थान पर खिसक गए है। 
उल्लेखनीय है कि शानदार प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बूमराह ने श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों में 10 विकेट हासिल कि थी। इसमें भी बेंगलोर में खेली गई डे-नाइट टेस्ट मैच में उन्होंने पहली इनिंग में पाँच और दूसरी इनिंग में तीन बल्लेबाजों को आउट किया था। टेस्ट बोलर्स में पहले तीन स्थान पर कमीन्स, अश्विन और रबाड़ा मौजूद है। 
(Photo: IANS)
 
बल्लेबाजों की बात करे तो विराट कोहली का खराब फॉर्म लगातार जारी है। श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में खराब प्रदर्शन के चलते पाँच साल में पहली बार विराट कोहली की टेस्ट एवरेज 50 के नीचे पहुंची थी। टेस्ट रैंकिंग में भी विराट कोहली को नुकसान हुआ है और वह अब 5वें स्थान से सीधा 9वें स्थान पर आ गए है। टॉप 10 में भारत की और से रोहित शर्मा 6ठें स्थान पर, कोहली 9वें स्थान पर जबकि ऋषभ पंत 10वें स्थान पर है।  
(File Photo: IANS)
ऑलराउंडर्स की बात करे तो सर पहले पाँच ओलराउंडर्स में भी भारत ने बाजी मारी है। शीर्ष पाँच ओलराउंडर्स में भारत की और से रविंद्र जाडेजा दूसरे स्थान पर जबकि अश्विन तीसरे स्थान पर है। जबकि पहले स्थान पर वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ने कब्जा जमाया हुआ है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें