विराट कोहली के लिए ऐतिहासिक दिन, 100वां टेस्ट खेलने वाले 12वें क्रिकेटर बनेंगे

(Photo: Surjeet Yadav/IANS)

श्रीलंका के खिलाफ चार मैच से शुरू होने वाला टेस्ट कोहली का 100वां टेस्ट, पिछले 27 महीने से नहीं निकला कोहली के बल्ले से शतक

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच 4 मार्च से मोहाली में खेला जाएगा। पहले ऐसा माना जा रहा था कि ये मैच दर्शकों के बिना ही खेला जाएगा। पर अब ऐसी जानकारी सामने आई है कि ये इस मैच में 50% दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश करने और मैच देखने की अनुमति होगी। इस फैसले के साथ क्रिकेट प्रशंसकों में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा क्योंकि यह भारत के स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा।
आपको बता दें कि दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति देने या न देने का निर्णय भारतीय क्रिकेट बोर्ड के लिए नहीं बल्कि मेजबान राज्य के संघ के निर्णय के लिए उसकी राज्य सरकार की सहमति के अधीन है। पंजाब सरकार ने वर्तमान में कोरोना के नियंत्रण में चल रहे होई स्टेडियम की क्षमता का 50 प्रतिशत अनुमति दी गई है। भारत के सफलतम कप्तानों में से एक कोहली के 100वें टेस्ट को बिना दर्शकों के खेलना एक  निराशाजनक काम होता। ऐसे में इस फैसले के बाद प्रशंसकों में उत्साह देखा जा रहा है।
बता दें कि विराट कोहली के करियर का सौवां टेस्ट मैच होगा। विराट 100 टेस्ट खेलने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। इससे पहले सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और ईशांत शर्मा ने यह मुकाम हासिल किया था। उनका करियर अब तक कई उतार-चढ़ावों से गुजरा है। भारतीय जमीन पर कमाल करने वाले विराट ने इंग्लैंड दौरे पर संघर्ष किया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में जमकर रन बनाए। इसके बाद उन्होंने अपनी तकनीक बदली और इंग्लैंड में जाकर भी कमाल किया। अब एक बार फिर विराट बड़ी पारी खेलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। विराट कोहली ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 70 शतक जमाए हैं। इनमें से 43 वनडे क्रिकेट में और 27 शतक टेस्ट क्रिकेट में हैं। विराट कोहली को पिछले करीब ढाई साल से अपने ‘71’वें शतक का इंतज़ार है। विराट कोहली ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक 22 नवंबर, 2019 को लगाया था. जो बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में आया था।
भारत के पूर्व कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज गावस्कर ने उम्मीद जताई है कि विराट कोहली हाल की कुछ निराशाओं को दूर करेंगे और अपने करियर के 100वें टेस्ट में शतक जड़ेंगे। किंग कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में  7962 रन बनाए हैं, जिसमें 27 शतक और 28 अर्धशतक शामिल हैं। 99 टेस्ट में उनका औसत 50.39 है। कोहली टेस्ट क्रिकेट में 8 हजार रन बनाने से महज 38 रन दूर है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें