सेहत: अगर आप भी है चाय के दीवाने तो ये खबर है आपके लिए

प्रतिकात्मक तस्वीर

बार बार चाय गर्म करके पीने से हो सकती हैं कई समस्याएं

भारत में लगभग हर घर में चाय के दीवाने होते है। लोगों को सुबह और शाम चाय की जरूरत होती है। बहुत से लोग चाय के इतने शौकीन होते हैं कि वे इसे कभी भी और कितनी भी बार पी सकते हैं। कई बार लोग चाय बनाने के आलस्य में सुबह एक बार चाय बना डालते हैं और बार बार इसे गर्म करके पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार गर्म चाय पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है।
आपको बता दें कि चाय को बार-बार गर्म पीने से सेहत को काफी नुकसान पहुँचता है। चाय में सबसे अहम स्वाद और खुशबू होता है जो चाय को बार-बार गर्म करने पर खत्म हो जाती है।  इसलिए चाय को बार बार गर्म ना करने का सबसे बड़ा कारण तो स्वाद को बरक़रार रखना है। इसके अलावा बहुत पहले बनी चाय को गर्म करके फिर से पीने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। चाय में माइक्रोबियल ग्रोथ शुरू हो जाती है। ये हल्के बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। दूध की चाय ज्यादातर उन घरों में बनती है जिनमें दूध की मात्रा ज्यादा होती है। इससे माइक्रोबियल का खतरा काफी बढ़ जाता है।
अगर बात करें हर्बल टी की तो उसको बार-बार गर्म करने से इसके पोषक तत्व पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं। जिसे पीने से पेट की समस्या हो सकती है जिसमे पेट खराब, पेट दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है।
आपको बता दें कि अगर चाय को 15 मिनट बाद गर्म किया जाए तो इससे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है। हमेशा जितनी चाय पी सके उतनी ही चाय बनाये ताकि बाद में चाय बचे नहीं और आप बार बार गर्म करके न पिये।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें