सूरत में 18 अस्पताल और 100 दुकानों को दमकल विभाग ने किया सील सील

सूरत में  18 अस्पताल और 100 दुकानों को दमकल विभाग ने किया सील सील

फायर सेफ्टी के अभाव से दमकल विभाग ने शहर के वि‌भिन्न क्षेत्रों में १८ अस्पतालों तथा १०० से अधिक दुकानों को सील करने की कार्यवाही की।

फायर सेफ्टी का अभाव होने पर दमकल विभाग ने की कार्यवाही
सूरत जिस अस्पताल में मरीजों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है, उसी अस्पताल में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां आग से सुरक्षा के अभाव में मरीजों की जान खतरे में पड़ गई है। कोरोना के बीच अस्पतालों में आग लगने की घटनाएं दुखद हैं। इस बीच सूरत दमकल विभाग पिछले दो सप्ताह से अस्पतालों में सर्वे कर रहा है। जिसमें रविवार को तडके अग्नि सुरक्षा उपकरण न लगाने वाले 18 अस्पतालों को सील कर दिया गया इसके साथ ही 2 कांप्लेक्स के 100 दुकानों को भी फायर सेफ्टी के अभाव से सील कर दिया गया है।
महानगरों में अस्पताल में आग लगना आम होता जा रहा है। सूरत दमकल विभाग ने पिछले दो हफ्ते से अस्पतालों में सर्वे किया था। दमकल विभाग की अलग-अलग टीमों ने शहर के सभी अंचलों के अस्पतालों में सर्वे किया। जिन अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा उपकरण नहीं थे या आग दुर्घटना के समय मरीजों की जान बचाने के लिए उचित व्यवस्था नहीं थी, उन्हें भी नोटिस जारी किए गए थे।
चीफ फायर ऑफिसर बसंत पारीक ने जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे ही अस्पताल में जांच के दौरान एक बार फिर औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें अग्नि सुरक्षा उपकरण नहीं जुटाने वाले 18 अस्पतालों को सील कर दिया गया। वहीं रांदेर में श्रीनाथ कॉम्प्लेक्स की 78 और कतारगाम में मानसरोवर कॉम्प्लेक्स की 22 दुकानों को भी अग्नि सुरक्षा के अभाव में सील कर दिया गया। अस्पतालों में आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए सूरत दमकल विभाग अलर्ट पर है। चेकिंग के अलावा अस्पताल के कर्मचारियों को भी आग लगने की स्थिति में सतर्क रहने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। इसके अलावा सूरत फायर अब तक 35 से अधिक अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन कर अस्पताल के कर्मचारियों को तैयार कर चुकी है। दमकल विभाग द्वारा पूर्व में कई बार चेकिंग की जा चुकी है लेकिन कई अस्पतालों में आग की सुविधाओं की कमी के मामले सामने आ रहे हैं जो कि बहुत गंभीर मामला है।
Tags: