सूरत : नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं, 100 रुपये से बढ़कर 150 रुपये प्रति किलो हो गए

आंध्र-कर्नाटक में बेमौसम बारिश से नींबू की सप्लाई गिरी, महाराष्ट्र में ही अच्छे दाम मिलने से वहा से आय घटी

सूरत : नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं, 100 रुपये से बढ़कर 150 रुपये प्रति किलो हो गए

सूरत में गर्मी के मौसम में नींबू की मांग बढ़ने के साथ ही इसकी कीमतों में भी उछाल देखने को मिल रहा है। आंध्र प्रदेश-कर्नाटक में बेमौसम बारिश के कारण सूरत एपीएमसी में नींबू की आय घटने से नींबू की कीमत अब 100 रुपये से बढ़कर 150 रुपये प्रति किलो हो गई है।

बाजार में नींबू की कीमत गुणवत्ता के आधार पर 1400 से 2300 प्रति मन (20 किलो) तक होती है। एक सप्ताह पहले, रमज़ान के पीक सीज़न के दौरान, खुदरा कीमतों में 200 रुपये तक की वृद्धि देखी गई थी। शहर के सबसे पुराने हिस्से, नवसारी बाज़ार में कीमत रुपये 120 प्रतिकिलो हैं। सैयदपुरा और कॉट्सफिल-गोलवाड के निकट बाजार में 120 और अडाजण संस्कार भारती स्कूल के पास बाजार में गुणवत्ता के आधार पर 130 से 140 रुपये तक देखा गया। जबकि सौराष्ट्र के आबादी वाले क्षेत्रों जैसे वराछा और कटारगाम में भी रुपये 120 से लेकर 130 किलो तक के दाम पर बिके नींबू ।

कम आमदनी का मुख्य कारण पिछले कुछ दिनों में देशभर के विभिन्न राज्यों में हुई बेमौसम बारिश को माना जा रहा है। नींबू की आय के प्रमुक क्षेत्र आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और सौराष्ट्र में नींबू के फूल के समय बेमौसम बारिश से प्रभावित हुए।

एपीएमसी के निदेशक बाबूभाई शेख ने कहा कि आमतौर पर महाराष्ट्र और दक्षिण भारत से बड़े स्टॉक गुजरात के विभिन्न बाजारों में आते थे, लेकिन सूखे के कारण आय कम होने के कारण घरेलू मांग में भी वृद्धि हुई है। उधर, मुस्लिम समाज में भी रमजान का महीना चलने के कारण नींबू की मांग सर्वत्र बढ़ गयी जिसका सीधा असर कीमत पर देखने को मिल रहा है।

गर्मी के मौसम में शहर को 150 टन की मांग के मुकाबले केवल 100 टन ही प्राप्त होता है। बुधवार को एपीएमसी में 8 टन के टेम्पो केवल 12 से 15 टेम्पो आए, जिसके हिसाब से औसतन 100 टन नींबू आए, लेकिन मांग 150 टन ही रही।

Tags: Surat