अमरेली : एक बार फिर सामने आया शेरों को परेशान करने वाला वीडियो, लोगों में भारी नाराजगी

वीडियो के सामने आने के बाद वन विभाग भी हरकत में आ गया, वन्यजीव अधिनियम के तहत शेर को प्रताड़ित करना गंभीर अपराध

अमरेली में शेरों का सड़क पर दिख जाना कोई बड़ी बात नहीं है। यहाँ आये दिन ऐसे नज़ारे देखने को मिल जाते है। एक बार फिर शेरों के समूहों का सडकों पर घुमने का वीडियो सामने आया है। जिसमें 2 शेरों को असामाजिक तत्वों ने परेशान किया। देश की शान शेरों की हालत सौराष्ट्र में बद से बदतर होती जा रही है। सोशल मीडिया पर अक्सर शेरों के वीडियो वायरल होते रहते हैं। कभी-कभी वन विभाग इन पर कार्रवाई करता है और असामाजिक तत्वों पर जुर्माना लगाता है। हालांकि इन मसखरों को वन विभाग का डर नहीं है, शायद इसीलिए वीडियो बार-बार सामने आ रहे हैं। इस वीडियो में खंभा से डेडान रोड पर एक शेरनी और शेर के पीछे बाइक दौड़ने वाला वीडियो सामने आया है। सड़क पार कर रहे शेरों के पीछे एक बेकाबू बाइक दौड़ती दिखाई दे रही है।

 वन विभाग के डीसीएफ ने दिए जांच के आदेश दिए 

अमरेली जिले में 2 सिंहों को एक बाइक सवार द्वारा परेशान किया जा रहा है और बाइक सवार स्टेट हाईवे पर दौड़ कर कुत्ते की तरह शेर का पीछा कर रहा है। जिसके चलते वन विभाग भी हरकत में आ गया है। हालांकि यह वीडियो खंभा के ददान इलाके में हाईवे का बताया जा रहा है। इस वजह से वन विभाग ने धारी गिर पूर्व वन विभाग के डीसीएफ राजदीप सिंह झाला द्वारा खंभा तुलसी श्याम रेंज क्षेत्र की जांच के आदेश दिए और बाइक चालक की तलाश शुरू कर दी है और जांच शुरू कर दी गई है। बाइक चालक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है लेकिन वन विभाग लोकेशन के आधार पर जांच कर रहा है।
आपको बता दें कि इस वीडियो के सामने आने के बाद लोग कुत्तों की तरह शेरों का पीछा करने वाले बाइक सवार से नाराज हैं। शेर के उत्पीड़न का वीडियो सामने आना शेरों की सुरक्षा की बात करने वाला वन विभाग के वादों के फिर बौना साबित होने का प्रमाण है। राजुला के रामपारा इलाके में शेरों के उत्पीड़न के बाद भी वन विभाग की ओर से लापरवाही देखने को मिली है। साथ ही शेरों की सुरक्षा पर सवाल उठा रहे हैं।

सिंह को प्रताड़ित करना जघन्य अपराध है

वन विभाग में वन्यजीव अधिनियम के तहत शेर को प्रताड़ित करना गंभीर अपराध है। वन विभाग अधिनियम के अनुसार विभिन्न धाराओं के तहत शेर उत्पीड़न का मामला दर्ज किया जा सकता है। इस तरह की हरकत से वन विभाग के आला अधिकारी भी सदमे में हैं, अब इस वीडियो को लेकर शेर प्रेमी भी भड़क गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें