डायबिटीज़ की टेंशन? CGM है आपका नया सुपरफ्रेंड! - डॉ. प्रभात अग्रवाल (Diabetes Specialist)

नई टेक्नोलॉजी, जिसका नाम है CGM (Continuous Glucose Monitoring), मानो डायबिटीज़ को धूल चटाने आई है!

डायबिटीज़ की टेंशन? CGM है आपका नया सुपरफ्रेंड! - डॉ. प्रभात अग्रवाल (Diabetes Specialist)

डायबिटीज से हर मरीज़ परेशान है. टाइप 1 डायबिटीज का तो मानो शरीर से जान ही निकाल कर जाएगी. क्या आप टाइप 1 डायबिटीज़ से परेशान हो? उंगली चुभो-चुभो कर खून निकाल कर के थक गये हो? तो सुनो! नई टेक्नोलॉजी, जिसका नाम है CGM (Continuous Glucose Monitoring), मानो डायबिटीज़ को धूल चटाने आई है! जानते हैं आगरा शहर के प्रख्यात डायबिटीज स्पेशलिस्ट डॉक्टर - डॉ. प्रभात अग्रवाल से.

पहले क्या था? हर दो घंटे में उंगली चुभो, खून निकालो, शुगर चेक करो... फिर इंसुलिन डोज़ सोचो. सोचो कितना मुश्किल होता है यह सब करना, वो भी टाइप 1 डायबिटीज के मरीज़ को जिसका पैंक्रियास पूरी तरह से नष्ट हो चूका होता है! 

मगर, अब वो ज़माना गया
Sensoriom कंपनी से बात करते हुए डॉ. प्रभात अग्रवाल कहते हैं, "CGM एक छोटा सा सेंसर है जो आपके हाथ के ऊपर चिपका रहता है और पूरे दिन, हर मिनट आपका ब्लड शुगर दिखाता है. इससे आपको पता चलता रहता है कि आपको कितना इन्सुलिन कि मात्रा लेनी है, और कब कब लेनी चाहिए. 

CGM कि मदद से डायबिटीज डॉक्टर्स आपका खान-पान एवं एक्सरसाइज का रूटीन को भी सही से सेट कर पाते हैं और मरीज़ कि ज़िन्दगी बेहतर हो जाती है."

कितना फायदा? सोचो, उंगली चुभाने की झंझट खत्म! हाइपोग्लाइसीमिया या ब्लड में शुगर लेवल का कम होने का डर लगभग ना मात्रा रह जाता है. और अगर आपकी ब्लड शुगर गिरने लगे, तो ये तुरंत अलर्ट दे देता है. एक रिसर्च के मुताबिक,CGM इस्तेमाल करने से 70% से ज्यादा लोगों को हाइपोग्लाइसीमिया के एपिसोड कम हुए. 

बेहतर कंट्रोल: लगातार शुगर लेवल देखने से, सही समय पर इंसुलिन लेना आसान होता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि CGM इस्तेमाल करने से HbA1c लेवल कम हो सकता है, जो लंबे समय में सेहत के लिए अच्छा है. 

खाने-पीने का असर समझें: क्या खाना, एक्सरसाइज़ या नींद से आपका शुगर कैसे प्रभावित होता है, ये CGM बताता है.  इस जानकारी से आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं. 

मन की शांति: लगातार शुगर ट्रैक होने से तनाव कम होता है. सोचो, रात में भी आप चैन से सो सकते हो, ये जानकर कि CGM आपकी शुगर लेवल पर नज़र रखेगा. 

एक्सपर्ट्स कि मानें तो इसका भविष्य और भी शानदार होने वाला है! आने वाले दिनों में ये सीधे इंसुलिन पंप से जुड़ जाएगा. मतलब, और भी बेहतर शुगर का कंट्रोल! 

तो इंतज़ार किस बात का? अपने डॉक्टर से बात करें, CGM के बारे में पूछें! डायबिटीज़ को हराने का नया हथियार है ये!

डॉ प्रभात अग्रवाल सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज (S.N. Medical College), आगरा (Agra) में Professor (आचार्य) पद पर कार्यरत हैं, और पचकुइयाँ स्थित केयर हॉस्पिटल (Care Hospital) में डायबिटीज के मरीज़ों को कंसल्टेशन देते हैं. Appointment book करने के लिए इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं: 0562 221 0447

Sensoriom भारतकी leading superfoods कंपनीहै जो मधुमेह, पीसीओडी, पीसीओएस, बांझपन, मोटापा जैसी metabolism संबंधी बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए खाद्य पदार्थ बेचती है।

Tags:  Sensoriom,CGM,डॉ. प्रभात अग्रवाल,Diabetes Specialist,डायबिटीज़

Tags: Surat PNN