वडोदरा : जिला अनुसूचित जाति के उत्थान और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध 

विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत 10 माह में रु. 11 करोड़ की वित्तीय सहायता भुगतान 

वडोदरा : जिला अनुसूचित जाति के उत्थान और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध 

 राज्य की पारदर्शी एवं विकास केन्द्रित सरकार परिणामोन्मुख दृष्टिकोण के साथ समावेशी एवं संतुलित विकास कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने अनुसूचित जातियों के समग्र सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक विकास में विशेष समावेशी योगदान दिया है। अनुसूचित जाति कल्याण की विभिन्न योजनाओं के कारण अनुसूचित जाति के हुए उत्थान से राज्य सरकार के दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता की जन-जन को प्रतीति हो रही है। 

मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल के नेतृत्व में राज्य अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जातियों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। जिसके तहत वडोदरा कार्यालय द्वारा मार्च 2023 से दिसबंर 2023 यानी कि 10 महीने में विविध कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों को रुपये 11 करोड़ की वित्तीय सहायता वितरित की गई है। अब, योजनाओं और लाभों को सांख्यिकीय दृष्टि से वर्गीकृत करें तो अनुसूचित जाति कल्याण के वडोदरा कार्यालय द्वारा इस महीना के दौरान प्री एवं पोस्ट मेट्रीक स्कालरशीप योजना के अंतर्गत 19,163 छात्रों को कुल रु. 858.23 लाख छात्रवृत्तियां वितरित की गई हैं। जबकि कुंवरबाई ममेरू लग्न सहाय योजना अंतर्गत 171 लड़कियों को  20.4 लाख की विवाह सहायता प्रदान की गई है। अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए डॉ. सविताबेन अम्बेडकर अंतरजातीय विवाह सहायता योजना प्रभावी है, जिसके तहत 143 जोड़ों को कुल रु. 132.75 लाख की सहायता राशि का भुगतान किया जा चुका है।

अनुसूचित जाति वकालत का अध्ययन करने वाले छात्रों को वकील वजीफा प्रदान किया जाता है। जिसके तहत 73 जूनियर वकीलों को रु. 2.75 लाख स्टाइपेंड का भुगतान किया जा चुका है। सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र मरणोपरांत योजना के तहत अंत्येष्टि और अंतिम संस्कार सहायता प्रदान की जाती है, जिसके तहत 225 आवेदकों को रु. 11.25 लाख की सहायता प्रदान की गई है। कच्चा मकान अथवा खुला भूखण्ड वाले अनुसूचित जाति के कुल 208 आवेदकों को डा. अम्बेडकर आवास योजना के तहत रु. 89.11 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। 

इसके अलावा, अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त आवास और भोजन प्रदान किया जाता है, जिसके तहत वडोदरा में कुल 3 अनुदान सहायता छात्रावास, 1 आश्रमशाला, 1 आदर्श आवासीय विद्यालय, 1 सरकारी कन्या छात्रावास और 1 सरकारी कुमार छात्रावास हैं। ज़िला। जिसमें कुल 380 छात्र-छात्राएं रहकर पढ़ाई करते हैं। इसके साथ ही समाज में हर वर्ग और जाति के बीच सामाजिक समरसता पैदा करने के उद्देश्य से 1000 छात्रों की क्षमता वाला स्वामी विवेकानन्द समरस कुमार एवं कन्या छात्रालय भी है।

इसके अलावा अनुसूचित जाति के लोगों के लिए मानव गरिमा योजना, व्यवसाय,दुकान खरीद के लिए ऋण, वाणिज्यिक पायलट प्रशिक्षण योजना, विदेश अध्ययन ऋण योजना सहित कई योजनाएं लागू हैं। ये योजनाएं ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं ताकि लाभार्थी आसानी से, जल्दी और पारदर्शी रूप से सहायता, लाभ सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकें। अनुसूचित जाति कल्याण उप निदेशक, वडोदरा कार्यालय ने विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए एक सार्वजनिक अपील जारी की है।

Tags: Vadodara