गुजरात: रक्त तुला पर तौले गए मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री, 109 करोड़ रुपये की विकास योजनाएं की भेंट

विसनगर तहसील के विभिन्न विभागों के लगभग 16 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया

गुजरात: रक्त तुला पर तौले गए मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री, 109 करोड़ रुपये की विकास योजनाएं की भेंट

अहमदाबाद, 23 नवंबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को मेहसाणा जिले के विसनगर स्थित ए.पी.एम.सी. ग्राउंड से 109 करोड़ रुपये की 85 विभिन्न विकास परियोजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत लगभग 20 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 43 नई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। इसके अलावा विसनगर तहसील के विभिन्न विभागों के लगभग 16 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर तराजू पर मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के शारीरिक वजन के बराबर ब्लड बॉटल्स को तौला गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजराती नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुजरात एक ऐसा राज्य है जहां हर क्षेत्र में सभी के लिए श्रेष्ठ विकास की योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य के निरंतर विकास के केन्द्र में सामान्यजन का सर्वांगीण विकास रहा है और राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में सर्वांगीण विकास हेतु गहन योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री ने आज के अवसर को "विकास उत्सव" की श्रेणी में रखा।

मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि आज ग्रामीण स्तर पर भी मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनने का कारण यह है कि राज्य सरकार द्वारा गांवों तक सड़क, बिजली, पानी से लेकर तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने आज के कार्यक्रम को सेवा, दान और विकास का महासंगम बताते हुए कहा कि 109 करोड़ रुपये के विकास कार्य मेहसाणा जिले की जनता की सेवा में समर्पित किए जा रहे हैं।

जरूरतमंदों की मदद के लिए मिली 30 से 40 करोड़ रुपये की दान राशि

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि विकास कार्यों के साथ-साथ बालकों, किशोरियों, दिव्यांगों सहित समाज के जरूरतमंद लोगों को दानदाताओं की तरफ से 30 से 40 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि से विभिन्न प्रकार की सहायता प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी, विश्वनाथ, सोमनाथ, अंबाजी जैसे तीर्थ स्थलों की कायापलट कर अनुमानित 1000 करोड़ की लागत से तारंगा, धरोई, वडनगर पर्यटन सर्किट की सुदृढ़ योजना बनाई। अम्बाजी-आबू रोड रेलवे लाइन की योजना परिवहन सेवा को सरल बनाने के साथ-साथ औद्योगिक और रोजगार क्षेत्र को अधिक मजबूत करने के लिए बनाई गई है। गुजरात सरकार किसी भी लागत की परवाह किए बिना समाज के हर वर्ग के लोगों के विकास को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने जल स्तर ऊंचा लाने व गुजरात के किसानों को और अधिक समृद्ध बनाने के लिए प्रयास किया है जिससे राज्य का एक भी तालाब काली न रहे।

62 नई एंबुलेंस मरीजों की सेवा के लिए समर्पित

स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेष पटेल ने इस समारोह के माध्यम से समाज के अग्रणियों से आह्वान किया कि वे अपने गली-मोहल्लों और गांवों को कुपोषण से मुक्त करने की दिशा में काम कर अपना सामाजिक दायित्व निभाएं। उन्होंने कहा कि तंदुरुस्त राष्ट्र के निर्माण के लिए यह बहुत अति आवश्यक है कि बच्चे, किशोर, गर्भवती महिलाएं कुपोषण और एनीमियामुक्त हों। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सीएचएस, पीएचएस और सरकारी अस्पताल में मरीजों की सेवा के लिए 62 नई एंबुलेंस समर्पित की गईं तथा 9.70 करोड़ रुपये के स्वास्थ्य परियोजनाएं का लोकार्पण व 36.20 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। सड़क एवं भवन विभाग, सिंचाई विभाग सहित अन्य विभागों में 61.51 करोड़ रुपये के कार्यों का भूमिपूजन व 1.63 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा मेगा हेल्थ इवेंट का भी प्रारंभ किया गया। मुख्यमंत्री ने कुपोषण निवारण हेतु लाभार्थी बहनों को न्यूट्रिशन किट वितरित किए गए।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष तृषाबेन पटेल, सांसद शारदाबेन पटेल, विधायक सरदारभाई चौधरी, करशनभाई सोलंकी, सुखाजी ठाकोर, पूर्व सांसद जीवाभाई पटेल और जुगलसिंह लोखंडवाला, टोरेंट और कैडिला समूह के प्रतिनिधि , संगठन के अध्यक्ष गिरीशभाई राजगोर सहित अग्रणी व अग्र सचिव धनंजय द्विवेदी, कलेक्टर एम. नागराजन, ज़िला विकास अधिकारी डॉ. ओमप्रकाश, पुलिस अधीक्षक अचल त्यागी सहित अधिकारी और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।