वडोदरा : जीएसीएल चेयरमैन के नाम पर ठगी करने वाला पकड़ा गया

अलग-अलग नाम पर 50 लाख की धोखाधड़ी की

वडोदरा में जीएसीएल कंपनी के डीलरों से चेयरमैन के नाम पर रुपए ऐंठने वाले गिरोह के सदस्यों को वडोदरा पुलिस ने गिरफ्तार किया है।  पूछताछ में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि ठगों ने खुद को अलग-अलग कंपनियों का एमडी चेयरमैन बताकर कई लोगों से ठगी की है।

हाल ही में जिन डीलरों के पास वडोदरा में जीएसीएल कंपनी की डीलरशिप है, उन्हें चेयरमैन हसमुख अढिया के नाम से फोन आ रहे थे और मेरे रिश्तेदार का एक्सीडेंट हो गया है, मुझे तुरंत पैसे की जरूरत है, भेज दो मैं तुम्हें लौटा दूंगा। ऐसा कहकर रपये की मांग कर रहे थे। अधिकांश डीलरों ने रुपये देने से इनकार कर दिया। लेकिन भद्रेश पटेल नामक डीलर ने 98 हजार रुपये का भुगतान किया। 

मोबाइल सर्विलांस के आधार पर पुलिस ने मोरबी के ठगों को पकड़ लिया

जीएसीएल कंपनी के मार्केटिंग मैनेजर की शिकायत के आधार पर जवाहर नगर पुलिस ने वडोदरा साइबर सेल की मदद से ठग गिरोह की तलाश शुरू की। पुलिस ने उसके मोबाइल नंबर की जांच की तो एक नंबर नवसारी के मनी ट्रांसफर कारोबारी का निकला। उससे पूछताछ के बाद पुलिस ने उसके सिम कार्ड के आधार पर रघुवीर सिंह उर्फ ​​मुन्नो बलवंत सिंह चौहान (निवासी- राज पारडी, तालुका- झगडिया, जिला भरूच) को पकड़ लिया। उसने पुलिस के सामने जुर्म कबूल कर लिया।

गूगल सर्च का इस्तेमाल कर फर्जी आईडी तैयार करते थे

पुलिस पूछताछ में रघुवीर सिंह चौहान ने कबूल किया कि वह गूगल पर सर्च कर बड़ी-बड़ी कंपनियों के एमडी और चेयरमैन की जानकारी हासिल करता था। इसके बाद वह उनके नाम से एक ईमेल आईडी बनाता था और ट्रूकॉलर पर भी इस अधिकारी का नाम दिखाने के लिए खेल करता था। वह व्हाट्सएप पर अधिकारियों की फोटो भी डालता था। जिससे कॉल उठाने वाले व्यक्ति के क्रॉस चेक करने पर उसे शक नहीं होता।

कई राज्यों में लोगों को ठगा, दस साल में कमाए 50 लाख

पुलिस ने जब आरोपी से नेटवर्क के बारे में पूछा तो उसने गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा आदि राज्यों के कई शहरों में इस तरह से लोगों को ठगने की बात कबूली है। ज्यादातर समय वह दूसरे के नाम पर सिम कार्ड का इस्तेमाल करता था और साथ ही पैसे ट्रांसफर करने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल करता था। वह पैसे ट्रांसफर करते समय व्यापारी को दो से तीन हजार रुपये देता था। उन्होंने दस साल की अवधि में 50 लाख रुपये तक का गबन करने की बात स्वीकार की है।

पूर्व मंत्री वासणभाई अहीर एवं भारतीय सेना के नाम पर लोगों को ठगा है

ठग ने स्वीकार किया कि उसने अंजार के पूर्व मंत्री वासणभाई अहीर के नाम पर भी कई लोगों से ठगी की है। वहीं भारतीय सेना के नाम पर भी लोगों को धोखाधड़ी किया है। टाइल्स की कंपनियों और अन्य कंपनियों के डीलरों और वितरकों के नाम एवं नंबर ऑनलाइन खोजते थे।

ठगों के पास से 3 मोबाइल एवं 21 सिम कार्ड समेत सामान बरामद हुआ 

मोबाइल लोकेशन के आधार पर वडोदरा पुलिस द्वारा पकड़े गए ठगों के पास से तीन मोबाइल और 21 सिम कार्ड बरामद हुए हैं। इसके अलावा एक्सिस बैंक और कोटक महेंद्र बैंक के एटीएम कार्ड भी मिले हैं। उसके पास से 22050 रुपये नकद के साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड भी बरामद किया गया है। 

Tags: Vadodara