सूरत : चैंबर द्वारा आयोजित सत्र में  महिला उद्यमियों को चैट जीपीटी की जानकारी दी गई 

व्यवसाय में उपयोगी अन्य उपकरणों के बारे में बताया गया

सूरत : चैंबर द्वारा आयोजित सत्र में  महिला उद्यमियों को चैट जीपीटी की जानकारी दी गई 

चैट जीपीटी में महिला उद्यमी अपने व्यवसाय के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकती हैं

चैंबर के महिला उद्यमी प्रकोष्ठ द्वारा समय-समय पर बिजनेस प्रेजेंटेशन मीटिंग का आयोजन किया जाता है और महिला उद्यमियों के आपस में समन्वय को मजबूत करने और व्यवसाय में नेटवर्किंग बढ़ाने के लिए उन्हें नवीनतम तकनीक के साथ अपग्रेड भी किया जाता है।

सूरत। द सदर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ( एसजीसीसीआई) के महिला उद्यमी प्रकोष्ठ ने शनिवार को समृद्धि, नानपुरा, सूरत में 'बिजनेस नेटवर्किंग मीटिंग एंड चैट जीपीटी' पर जागरूकता सत्र आयोजित किया गया। जिसमें एक्सपर्ट टेक्नोलॉजी ट्रेनर कोमल कुमार शाह ने बिजनेस में चैटजीपीटी टूल के इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

चैंबर महिला उद्यमी सेल के माध्यम से महिला उद्यमियों को व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। जिसके तहत इस सेल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। महिला उद्यमियों का आपस में समन्वय मजबूत करने और बिजनेस में नेटवर्किंग बढ़ाने के उद्देश्य से समय-समय पर बिजनेस प्रेजेंटेशन मीटिंग आयोजित की जाती हैं। जिसके तहत यह बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें महिला उद्यमियों ने अपने व्यवसाय से संबंधित 30-30 सेकंड की प्रस्तुति दी।

कोमलकुमार शाह ने कहा कि चैट जीपीटी एक ऐसी डीप मशीन लर्निंग आधारित चैट बॉट है जिसे जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा विकसित किया गया है, जो आपके द्वारा पूछे गए सवालों के लगभग सटीक उत्तर देता है। यह चैट बॉट गूगल की तरह लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए कई लिंक नहीं देता है, लेकिन चैट बॉट विभिन्न सवालों के जवाब देता है। हालाँकि, यह केवल सितंबर 2021 से पहले की जानकारी के साथ उत्तर प्रदान करता है। इस टूल की मदद से कंटेंट को अलग-अलग भाषाओं में पाया जा सकता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित यह चैट बॉट पूछे गए सवालों के लगभग सटीक जवाब देता है। हालाँकि, कभी-कभी उनके द्वारा दिए गए उत्तरों में संदर्भ का अभाव होता है। इसलिए चार-पांच बार सवाब पूछकर प्राप्त सामग्री का संक्षिप्त उत्तर चैट बॉट से एक साथ पूछकर दिया जा सकता है। लेकिन यह चैट बॉट चिकित्सकीय और कानूनी सलाह नहीं देता है। कोमलकुमार शाह चैट जीपीटी को व्यापार में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है? अपने व्यावहारिक प्रदर्शन के माध्यम से महिला उद्यमियों को समझाइश दी।

चैट जीपीटी में महिला उद्यमी अपने व्यवसाय के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। चैट जीपीटी 500 शब्दों में वेबसाइट पर पोस्ट की गई विस्तृत व्यवसाय संबंधी जानकारी बनाता है और उसी जानकारी को कुछ सेकंड के भीतर 100 और 50 शब्दों में छोटा कर देता है। Google ने Chat GPT के खिलाफ bard.google.com टूल भी विकसित किया है। जबकि माइक्रोसॉफ्ट ने ओपन बीइंग टूल भी विकसित किया है और इसमें एआई का भी इस्तेमाल किया है। Chat GPT का इस्तेमाल कॉर्पोरेट से लेकर कई अन्य क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर हो रहा है।

स्वागत भाषण चैंबर अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने दिया। निर्वाचित अध्यक्ष रमेश वघसिया और मानद मंत्री भावेश टेलर उपस्थित थे। ग्रुप चेयरपर्सन डॉ. बंदना भट्टाचार्य ने पूरे सत्र का संचालन किया। महिला उद्यमी प्रकोष्ठ की अध्यक्षा स्वाति सेठवाला ने कार्यक्रम की रूपरेखा के साथ प्रकोष्ठ की गतिविधियों की जानकारी दी। सदस्य अमानत कागजी ने वक्ता का परिचय दिया। विशेषज्ञ वक्ता ने महिला उद्यमियों के विभिन्न सवालों के जवाब दिए। महिला उद्यमी प्रकोष्ठ की सलाहकार ज्योत्सना गुजराती ने सभी को धन्यवाद दिया और फिर सत्र का समापन किया।

Tags: Surat SGCCI