गिर सोमनाथ : तालाला यार्ड में केसर आम के 3.30 लाख बॉक्स पहुंचे

बेमौसमी बारिश से फसल को नुकसान के बावजूद एक माह में 17 करोड़ रुपये के केसर आम की बिक्री

गिर सोमनाथ : तालाला यार्ड में केसर आम के 3.30 लाख बॉक्स पहुंचे

गिर सोमनाथ, 19 मई (हि.स.)। गिर सोमनाथ जिले के मशहूर तालाला के केसर आम की इन दिनों देश-विदेश में धूम मची हुई है। बेमौसमी बारिश के बाद भी बड़ी मात्रा में आम तालाला मार्केटिंग यार्ड में पहुंच रहा है। पिछले एक महीने में 3.30 लाख बॉक्स (एक बॉक्स 10 किलो) आम तालाला यार्ड पहुंचाए गए, वहीं आम के किसानों को करीब 17 करोड़ रुपये की आय प्राप्त हुई है।

18 अप्रैल से तालाला में केसर आम का सीजन शुरू हो गया। शुक्रवार को 10 किलो के 21800 बॉक्स यार्ड में पहुंचे। इससे पूरा यार्ड केसर आम की खुशबू से सुगंधित हो गया। अच्छे गुणवत्ता के आम के एक बॉक्स का भाव 760 रुपये रहा।

तालाला मार्केटिंग यार्ड के सचिव के अनुसार तालाला मार्केटिंग यार्ड में पिछले एक महीने के दौरान प्रति 10 किलो केसर आम का भाव औसत 520 रुपये रहा। इससे किसानों को अब तक करीब 17 करोड़ रुपये की आय हो चुकी है। बेमौसमी बारिश की मार झेल चुके किसानों को यह भाव मिलना संतोषजनक बताया गया है। तालाला यार्ड में आम का आवक अब धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो गया है। अब तक शुरुआती फसल से यार्ड गुलजार था लेकिन अब बाद की फसल पहुंचने से आवक बढ़ी है। तालाला क्षेत्र में बाद की आम की फसल अधिक होता है।

तालाला मार्केटिंग यार्ड के अलावा तालाला शहर के विभिन्न क्षेत्रों में केसर आम के थोक व्यापारी, कमिशन एजेंट आदि के जरिए भी बड़ी मात्रा में केसर आम का बॉक्स अहमदाबाद, राजकोट, गोंडल, जूनागढ़, पोरबंदर समेत सौराष्ट्र के विभिन्न सेंटर में बिक्री के लिए भेजा जाना शुरू हो चुका है। एक अनुमान के अनुसार तालाला शहर से रोजाना 1 लाख केसर आम के बॉक्स की बिक्री हो रही है।