सूरत :  जीजेईपीसी कार्यालय में रूसी संघ सखा गणराज्य के प्रतिनिधियों की बैठक हुई

याकुटिया प्रतिनिधिमंडल और जीजेईपीसी सदस्यों के बीच व्यापार बैठक हुई

सूरत :  जीजेईपीसी कार्यालय में रूसी संघ सखा गणराज्य के प्रतिनिधियों की बैठक हुई

याकुटिया ने सूरत के उद्यमियों को रफ हीरे के खनन में भागीदार बनाने का प्रस्ताव दिया

जीजेईपीसी - सूरत कार्यालय ने सखा गणराज्य (याकुटिया) - रूसी संघ के प्रतिनिधिमंडल के साथ एक व्यापार बैठक आयोजित की। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एच.ई. किम बोरिसोव ने किया। बैठक में सखा गणराज्य (याकूतिया) की सरकार के 7 मंत्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने 2 देशों के साथ मजबूत द्विपक्षीय व्यापार संबंधों का पता लगाने के लिए सूरत का दौरा किया। सहायक निदेशक जीजेईपीसी ने भारत से जेम एन्ड ज्वैलर्स उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जीजेईपीसी और इसकी विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रदान कि।

विजय मंगुकिया प्रादेशिक अध्यक्ष - गुजरात ने अपने स्वागत भाषण में सूरत के हीरा उद्योग का अवलोकन पेश किया और बताया कि कैसे शहर ने हीरे की कटाई और पॉलिशिंग में अपनी अनूठी नेतृत्व स्थिति को बनाए रखा है। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को सूरत के जेम एन्ड ज्वैलर्स उद्योग में हाल के घटनाक्रमों से भी अवगत कराया। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि अब सूरत डायमंड ज्वैलरी मैन्युफैक्चरिंग में वर्ल्ड लीडर बनने की राह पर है। सूरत एलजीडी के सीवीडी प्रकार का हब भी बनता जा रहा है।

महामहिम  किम ने अपनी टीम का संक्षिप्‍त परिचय दिया और उनके क्षेत्र की समग्र जानकारी दी। उन्होंने सदस्यों को अवगत कराया कि याकुटिया क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधनों की पहुंच है, उन्होंने यह भी बताया कि याकुटिया में 90 प्रतिशत रूसी हीरे का खनन किया जाता है। इस क्षेत्र में मौसम में बड़े उतार-चढ़ाव देखे जाते हैं और इसलिए विशाल और क्षेत्रफल के बावजूद याकुटिया की जनसंख्या केवल 1 मिलियन है।

सुश्री युलियाना ई. दिरयाखोवा (सखा गणराज्य के निवेश और निर्यात समर्थन को आकर्षित करने वाली एजेंसी की उप महानिदेशक) ने याकुटिया के मुक्त व्यापार क्षेत्र पर एक प्रस्तुति दी, जहां उन्होंने मुक्त व्यापार क्षेत्र में निवेश के कई लाभ बताए हैं। प्रमुख लाभ नई निजी क्षेत्र की कंपनी सेबीम एलएलसी  के माध्यम से याकुटिया के अपरिष्कृत ( रफ) हीरे के संसाधन तक मुफ्त पहुंच है। याकुटिया के 'डायमंड क्लस्टर' तक पहुंच प्राप्त करने के लिए सदस्यों को सेबीएम के साथ एक संयुक्त उद्यम करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

सदस्यों ने मुक्त व्यापार क्षेत्र पर विभिन्न प्रश्न पूछे। प्रतिनिधिमंडल ने सूरत इंटरनेशनल डायमन्ड-ट्रेड सेंटर का भी दौरा किया। सहायक निदेशक ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया।

Tags: Surat GJEPC