सूरत : फुटपाथ पर रहने वाले बच्चों की साक्षरता के लिए मोबाइल स्कूल 

स्कूल बस ही क्लासरूम बनेगी

सूरत : फुटपाथ पर रहने वाले बच्चों की साक्षरता के लिए मोबाइल स्कूल 

मोबाइल स्कूल में बेंच, बोर्ड, टीवी सहित शैक्षिक उपकरण होंगे

फुटपाथ पर रहने वाले बच्चे शिक्षा से वंचित न हों, इसके लिए विद्याकुंज-विद्यादीप समूह के अध्यक्ष स्वामी स्मृति विद्यामंदिर चलित स्कूल शुरू करेंगे। 14 मई को स्कूल का उद्घाटन कर काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए बस में स्कूल क्लासरूम जैसा माहौल बनाने के लिए बेंच और बोर्ड लगाए गए हैं। बच्चों के मनोरंजन के लिए टीवी भी होगा।

स्कूल बस में एक साथ एक समय पर 32 बच्चे पढ़ सकते हैं। पहले चरण में यह बस रांदर और अडाजन के बीच चलेगी। बच्चों को बस में ले जाकर बस को बगीचे, मंदिर परिसर, स्कूल परिसर या खुली जगह जहां पानी और वॉशरूम की सुविधा उपलब्ध हो वहां खड़ा करके पढ़ाया जाएगा।

खासकर 5 से 14 साल के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा दी जाएगी। बाद में अगर बच्चा स्कूल में पढ़ना चाहता है तो उसका दाखिला कराने का प्रयास किया जाएगा। बड़े बच्चों को इलेक्ट्रिकल, प्लंबिंग समेत अन्य कौशल सिखाए जाएंगे ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। इसके लिए 7.50 लाख में एक बस खरीदी गई है, जिसमें से 3.25 लाख इंटीरियर, बेंच, टीवी, बोर्ड और 1 लाख खर्च किए गए हैं। शिक्षक का वेतन, डीजल, नाश्ता आदि मिलाकर कुल 8.64 लाख खर्च किए गए हैं।

जन्म शताब्दी में नहीं जा सके तो यह सेवा शुरू की

विद्याकुंज स्कूल के ट्रस्टी महेश पटेल ने कहा कि अहमदाबाद में प्रमुख स्वामी महाराज की जन्म शताब्दी महोत्सव पर जब हम सेवा करने नही जा सके। तो हमने सूरत में फुटपाथ पर रहने वाले उन परिवारों को किट देकर सेवा शुरू की। इस सेवा कार्य के दौरान फुटपाट पर रहनेवाले बच्चों को अक्षरज्ञान देने का विचार आया और एक मोबाइल बस स्कूल शुरू किया है जो  14 मई से शुरू होगा। 

Tags: Surat