राजकोट :  स्कूल प्रबंधन ने उड़ाई आरटीई एक्ट की धज्जियां, बच्चों का स्कूल देख हैरान हुए अभिभावक

स्कूल प्रशासक ने राजकोट के मारवाड़ी वास में दो कमरों का पतरा वाला स्कूल खोल दिया था

राजकोट :  स्कूल प्रबंधन ने उड़ाई आरटीई एक्ट की धज्जियां, बच्चों का स्कूल देख हैरान हुए अभिभावक

राजकोट में आरटीई के तहत छात्रों का दाखिला कराने के दौरान अभिभावक स्कूल पहुंचे तो हैरान कर देने वाला तथ्य सामने आया। शहर के सनलाइट स्कूल के संचालकों ने आरटीई एक्ट का उलंघन किया था। जब यह बात सामने आई कि प्रबंधन ने पतरा का रुम बनाकर उसी में आरटीई के छात्रों को दाखिला दिया है तो अभिभावक हैरान रह गए। अभिभावकों ने पूरे मामले को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा।

दो कमरों में 80 से अधिक छात्र पढ़ते हैं

राजकोट के मारवाड़ी वास में अभिभावक स्कूल देखने पहुंचे थे। महज दो कमरों में चल रहे स्कूल को देख अभिभावक दंग रह गए। इस स्कूल में पहली से सातवीं तक के छात्रों को पढ़ाया जाता है। यहां महज दो कमरों में 80 से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं। इस स्कूल को देखने के बाद अभिभावकों ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन दिया। जिला शिक्षा विभाग ने स्कूल को नोटिस जारी किया है। बिना अनुमति के स्कूल को घंटेश्वर से रामापीर चौक के पास मारवाड़ी वास में स्थानांतरित कर दिया गया।

स्कूल कहां है, इसकी जांच करने में तीन दिन लग गए

एक अभिभावक ने मीडिया को बताया कि आरटीई के तहत पहले राउंड में मेरी बेटी सानिध्या को जामनगर रोड स्थित घंटेश्वर क्षेत्र के सनलाइट प्री-स्कूल में प्रवेश के लिए प्रवेश कार्ड मिला था। इसलिए यह जांच करने में तीन दिन लग गए कि घंटेश्वर में यह स्कूल कहां है, लेकिन स्कूल नहीं मिला। इसलिए मेरी पत्नी और बेटे ने जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क किया। जहां से स्कूल के प्रिंसिपल चेतनभाई भट्टी का नंबर मिला। उससे संपर्क करने पर उसका फोन स्विच ऑफ आ रहा था। बाद में, अगले दिन, आचार्य ने मुझे बुलाया और माधापर में जहां मैं रहता था मुझसे मिलने आए। 

जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत की

इस समय मैंने स्कूल देखने के लिए कहा और रामापीर चौक के पास रैयाधार के पास मारवाडीवास गली नंबर 2 में चल रहे एक स्कूल में ले जाया गया जहां एक फ्लैट की इमारत में दो कमरों का स्कूल दिखाया गया। जहां बॉयज टॉयलेट लिखा हुआ था, उसके अंदर पैंट्री चल रही थी। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत करने पर सरकार ने कार्रवाई करते हुए यह ताकीद कर दी कि मेरी बेटी को दूसरे स्कूल में दाखिला दिला दिया जाएगा।

Tags: Rajkot