सूरत :  चिड़ियाघरों में पशुओं को गर्मी से बचाने के इंतजाम

गर्मी में जानवर भी होते हैं परेशान 

सूरत :  चिड़ियाघरों में पशुओं को गर्मी से बचाने के इंतजाम

आग की तपिश से पशु-पक्षी भी प्रभावित होते हैं

गर्मी की शुरुआत के साथ, सूरत चिड़ियाघर के जानवरों जैसे तेंदुए, शेर, बाघ और भालू के दैनिक भोजन की आपूर्ति में दस प्रतिशत से अधिक की कमी आई है। हालांकि इसके साथ ही पशुओं द्वारा पानी की खपत भी बढ़ी है। पहले जब गर्मियां आती थीं तो ऐसे जानवर सक्रिय नहीं होते थे और पिंजरे से कभी-कभार ही बाहर आते थे और निकलते भी थे। अब शिकारी जानवरों के स्थान पर रखे गए पानी के फुंवारों के कारण जानवर सक्रिय हो गए हैं और  दोपहर की गर्मी में आगंतुक उन्हें  देख सकते हैं।

गर्मी में पशु भी परेशान होते हैं

सूरत में आसमान से बरस रही आग की तपिश के कारण इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर भी इसका असर देखा जा रहा है।  सूरत के चिड़ियाघर में रखे गए परभक्षियों का खाना 10 फीसदी कम हो गया है जबकि पानी की मात्रा बढ़ा दी गई है। इसके अलावा इस गर्मी से बचने के लिए हिंसक जानवरों के साथ 2 पक्षियों के पिंजरों में पानी के फुवारे भी रखे गए जिससे गर्मी में सुप्त अवस्था में रहने वाले जानवर भी ठंड के कारण सक्रिय हो गए हैं। इस वजह से छुट्टियों में चिड़ियाघर घूमने आने वाले सैलानियों को जानवर भी आसानी से दिख रहे हैं।

गर्मी में पशुओं के लिए आइसोलेशन की व्यवस्था

डॉ. राजेश पटेल चिडियाघर के अधीक्षकने बताया कि मई की शुरुआत से ही सूरत में गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। इसके अलावा सूरत समेत गुजरात में भी मानसून की भविष्यवाणी के बीच पारा 38 डिग्री के आसपास पहुंच गया है और अब आने वाले दिनों में तापमान और ऊपर जाने की संभावना है। इस गर्मी को देखते हुए सूरत नगर निगम के चिड़ियाघर में जानवरों को गर्मी से राहत दिलाने की व्यवस्था की गई है। शेरों और बाघों के पिंजरों में कूलर लगा दिए गए हैं। खुले में पानी के फव्वारे भी लगाए गए हैं। हम उन जानवरों के लिए विशेष व्यवस्था करते हैं जो गर्मी के दौरान बहुत पीड़ित होते हैं।

Tags: Surat