सूरत : हीरा व्यापारियों के साथ 1.20 करोड़ की धोखाधड़ी

 पार्सल में हीरे की जगह गुटखा निकला!

सूरत : हीरा व्यापारियों के साथ 1.20 करोड़ की धोखाधड़ी

महिधरपुरा के एक हीरा व्यापारी समेत छह व्यापारियों को झांसा देकर हीरा दलाल ने हीरे के पार्सल में हीरे बदले में गुटखा के टुकड़े डालकर 1.20 करोड़ की ठगी का मामला पुलिस में पहुंच गया है। जहां व्यवसायी की शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी करने वाले दलाल को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई शुरु की गई है। 

अडाजण में दीपा कॉम्प्लेक्स सोसाइटी में अरिहंत विला बिल्डिंग में रहने वाले ऋषभभाई चंपकभाई वोरा हीरा व्यापारी हैं। वह युग मेहता के साथ साझेदारी में महिधरपुरा-जदाखड़ी में कनकशांति बिल्डिंग में कार्यालय चलाते हैं। पिछले चार महीने से हीरा दलाली के रूप में काम करने वाले दूर के रिश्तेदार राहिल मांज ने ऋषभ वोरा के कार्यालय में आकर व्यापारिक संबंध स्थापित किए थे। शुरुआत में इनके बीच बिजनेस अच्छा चल रहा था।

फिर आखिरी 13-02-23 को राहिल इनके ऑफिस गया और कहा कि एक ज्वेलरी व्यापारी को बड़ी मात्रा में हीरे की जरुरत होने की बात कहकर 45.91 कैरेट वजन के हीरे ले गया था। इसके बाद बाजार के नियमों के अनुसार 12.08 लाख के हीरे का पार्सल राहिल वापस पार्सल सीलबंध हालात में दे गया था तथा टोकन के रूप में 2 लाख का भुगतान किया गया और शेष 10.08 लाख का भुगतान एक या दो दिनों के भीतर करने का आश्वासन दिया था।

फिर उसने और हीरों की मांग की और भुगतान एक साथ करने का वादा किया। तो वोरा ने राहिल को हीरों के छह पैकेट दिए। लाखों रुपये के इन हीरों के पैकेटों की जांच के बाद इन्हें दो पार्सलों में रखा और दोनों पार्सलों पर हस्ताक्षर कर सीलबंद कर दिया था। लेकिन कई दिन बीत जाने के बाद भी राहिल  नहीं आया। फिर जांच करने पर पता चला कि राहिल ने अन्य व्यापारियों को भी ठगा है। इसलिए शक होने पर ऋषभ वोरा और उसका साथी हीरे का एक सीलबंद पार्सल लेकर अडाजण पाटिया स्थित राहिल के घर गए और राहिल एवं उसके परिवार की मौजूदगी में पार्सल खोलते समय गुटखे के टुकड़े निकले।
इस तरीके से राहिल ने अन्य कारोबारियों के साथ भी ठगी की है। रुषभ वोरा के साथ 30 लाख व 6 व्यापारियों से 1.20 करोड़ के हीरे हड़प गया था। ऋषभ वोरा की शिकायत पर राहिल मितेश मांज को महिधरपुरा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Tags: Surat