सूरत : कोर्ट में मात्र 4 महीने में करीबन 47000 केस चेक रिटर्न के दाखिल हुए : नरेन्द्र साबू

एसएमए की उपलब्धिः कपड़ा व्यापारियों के अलावा विविंग, डिजिटल प्रिंटिंग मशीन एवं भीलवाड़ा के उद्योगपति ने की पेशकश

सूरत : कोर्ट में मात्र 4 महीने में करीबन 47000 केस चेक रिटर्न के दाखिल हुए : नरेन्द्र साबू

 सूरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन की नियमित  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन  व्यापारी भाईयों की निःस्वार्थ सेवा में दिनांक 30 अप्रैल 2023  रविवार को प्रातःकाल 9 से 10 बजे तक माहेश्वरी भवन बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में "एसएमए"  प्रमुख  नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई है।  मीटिंग में 97 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से सम्बंधित 60 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये, जिनमें से 2 आवेदन की समस्या का समाधान हाथों हाथ किया तथा बकाया मामलें पंच पैनल एवं  लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं जो की समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे।


 मीटिंग की खूबसूरती एंव विशेष उपलब्धि यह रही कि सूरत टेक्सटाइल उद्योग के अलावा कपडा उद्योग के कई अन्य घटक जैसे विविंग क्षेत्र, डिजिटल मशीन प्रिंटिंग के उद्योगपति एवं राजस्थान स्थित भीलवाड़ा के उद्योगपति आदि सभी ने अपने आवेदन पत्र लेकर आए जो संगठन के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि ओर गौरवपूर्ण है।
 

 मीटिंग में व्यापारियों से रूबरू होते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने बताया कि पिछले 1 महीने के दौरान व्यापारी वर्ग को लगभग 65,25,000/= रुपए का समस्या समाधान कराके रूपया दिलवाया गया है जो कि अपने आप में एक बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि है।  व्यापार की स्थिति में दिन प्रतिदिन असंतुलन हो रहा है यानी कपड़े की पीक सीजन में अनुमान के अनुसार व्यापार ना चलने से व्यापारिक तकलीफ बढती जा रही है। व्यापारी भाइयों के हवाले से मालूम चला है मार्च के बाद जो अक्षय तृतीया तक की ग्राहकी चलती है वह पूरी तरह से फेल हो गई। इस कारण काफी व्यापारी वर्ग परेशानी में आ गया है, जिससें पेमेंट की दिक्कत, रिटर्न गुड्स एवं अन्य काफी तरीके की समस्याओं का व्यापारी वर्ग को सामना करना पड़ रहा है जो बहुत ही चिंता का विषय है।
 

मीटिंग के अंत में एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने बताया कि कुछ चंद अव्यावसायिक व्यापारी चेक सुविधा का दुरूपयोग करतें है।  जबकि आपका चैक जो सामने व्यापारी को देते हैं वह उनकी इज्जत का डॉक्यूमेंट रहता है जिसे वे अपनी इज्जत से ज्यादा ध्यान रखते हुए उसका भुगतान करते हैं। लेकिन कई लोग दूसरों के साथ खेलते हैं और मूर्ख तथा बेवकूफ बनाकर लाखों-करोड़ों रुपए का घोटाला कर जाते हैं। ऐसे तत्वों से बिल्कुल सावधान रहना चाहिए।
 

उपरोक्त मीटिंग में "एस एम ए" परिवार के अशोक गोयल, आत्माराम बजारी, राजीव उमर, अशोक बाजारी, राजकुमार चिरानिया, महेश पाटोडिया, हेमन्त गोयल, मनोज अग्रवाल, संजय अग्रवाल, राजेश गुरनानी, प्रकाश बेरीवाल, अमित तापडिया, मुकेश अग्रवाल, संदीप गुप्ता, भरत भाई, चीकू भाई, बंसत माहेश्वरी, आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति में सम्पन्न हुईं है।

संगठन के अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने सूरत शहर की ऐसी जानकारी दी, जिससे पूरा व्यापारी वर्ग अचंभित रह गया। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2023 से 29 अप्रैल 2023 मात्र 4 महीने के कार्यकाल में करीबन 47000 केस चेक रिटर्न के सूरत के कोर्ट में दाखिल हुए हैं और सूरत की कोर्टों में करीबन 2,00,000 से ज्यादा चेक रिटर्न के केस चल रहे हैं जो बहुत ही बड़ी चिंता का सबब है। जिसमें करीबन 5,000/= करोड़ रुपए से ज्यादा सूरत के व्यापारियों के अटके पड़े हैं।  संस्था प्रमुख नरेन्द्र साबू जी ने वर्तमान सरकार से निवेदन किया कि ज्यूडिशरी सिस्टम को और मजबूत करना पड़ेगा और इसमें काफी सुधार की जरूरत है। जिन्हें सरकार अगर अमल में लाए तो व्यापारी वर्ग को काफी राहत मिलेगी।

Tags: Surat