राजकोट : सेवाभावी एवं गुजरात की पूर्व शिक्षा मंत्री सुशीलाबेन सेठ का 95 साल की उम्र में निधन 

शनिवार को प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा

राजकोट : सेवाभावी एवं गुजरात की पूर्व शिक्षा मंत्री सुशीलाबेन सेठ का 95 साल की उम्र में निधन 

गुजरात राज्य की पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ. सुशीलाबेन केशवलाल सेठ का गुरुवार को निधन हो गया। वह कुछ समय से बीमार चल रही थी और सुबह उन्होंने 95 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। उनकी मृत्यु से राजकोट में जैन समाज और सार्वजनिक जीवन से जुड़े लोगों में शोक की लहर दौड़ गई, उनके पार्थिव शरीर को कांता महिला विकास गृह में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था और वहां से रामनाथ परा श्मशान में अंतिम संस्कार किया गया।

डॉ. सुशीलाबेन ने जीवन भर जनसेवा के कार्य किए

पुरानी पीढ़ी की दिग्गज राजनेता के तौर पर सुशीलाबेन ने अपना पूरा जीवन जनसेवा के लिए समर्पित कर दिया था। बचपन से ही वे आजीवन समाजसेवी रही पू. डॉ. सुशीलाबेन का जन्म पटनावाव में 26-03-1928 को एक सामाजिक कार्यकर्ता केशवलाल सेठ और कसुंबाबेन बेन सेठ के परिवार में हुआ था। बचपन से ही तेज-तर्रार सुशीलाबेन ने न सिर्फ मेडिकल की पढ़ाई में दाखिला लिया, बल्कि स्त्री रोग में डॉक्टरी की ऊंची डिग्री भी हासिल की। वे समाज सेवा के इरादे से राजनीति में आई और यहां भी उन्होंने सफलता हासिल की और गुजरात राज्य के समाज कल्याण मंत्री के रूप में ईमानदारी से काम किया।

उनकी बड़ी बहन हीराबेन, जो एक स्वतंत्रता सेनानी और महिला जागरूकता के पथप्रदर्शक थी। सुशीलाबेन उनके द्वारा दिखाए गये रास्ते पर चलीं और एक डॉक्टर के रूप में अपना पेशा छोड़ दिया और अपना पूरा जीवन पूरे समाज और विशेष रूप से महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न संगठनों को समर्पित कर दिया। सुशीलाबेन ने अंतिम सांस तक अपना जीवन समाज के लिए समर्पित कर दिया।

कई संस्थाओं में दी समाज सेवा

डॉ. सुशीलाबेन सेठे श्री कांता महिला विकास गृह, जी. टी. सेठ आर्थोपेडिक अस्पताल, जी.टी. सेठ कैंसर अस्पताल, के. के सेठ फिजियोथेरेपी कॉलेज, जी. टी. सेठ विद्यालय, एच.टी. चिकित्सालय, शांति सेठ नेत्र चिकित्सालय का शिलान्यास किया।

शनिवार को प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा

प्रार्थना सभा ढेबर रोड के पास केशवलाल तिलकचंद सेठ विद्या भवन, कांता स्त्री विकास गृह में शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक रखी गई है। 

Tags: Rajkot