वडोदरा : सयाजीबाग चिड़ियाघर में भीषण गर्मी से राहत के लिए प्रशासन ने पशु-पक्षियों के लिए विशेष सुविधाएं बनाई 

वर्तमान में गर्मी का स्तर बढ़ रहा

वडोदरा : सयाजीबाग चिड़ियाघर में भीषण गर्मी से राहत के लिए प्रशासन ने पशु-पक्षियों के लिए विशेष सुविधाएं बनाई 

जू विभाग द्वारा बेजुबान जानवरों को इस भीषण गर्मी में बचाने के लिए तरह-तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है

इस भीषण गर्मी में बेजुबान पशु-पक्षियों को बढ़ती गर्मी से बचाने के लिए जू विभाग द्वारा तरह-तरह की सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है। वर्तमान में गर्मी के मौसम में गर्मी का स्तर बढ़ रहा है, जब तापमान बढ़ रहा है, तो मानव, पशु और पक्षियों पर प्रभाव हो रहा है, मूक पशु और पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न सुविधाएं स्थापित की गई हैं। 

इंसान तो गर्मी से तो राहत पाने में सक्षम है, लेकिन बेजुबान पशु-पक्षियों का क्या?

इंसान तो गर्मी से तो राहत पाने में सक्षम है, लेकिन बेजुबान पशु-पक्षियों का क्या? वे इंसानों पर निर्भर हैं। वहीं इस भीषण गर्मी में बेजुबान जानवरों जो  वडोदरा शहर के सयाजी बाग स्थित प्राणी संग्राहालय में हैं उनके लिए जू विभाग द्वारा बेजुबान जानवरों को इस भीषण गर्मी में बचाने के लिए तरह-तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है। जिसमें यहां सुबह दो बार और दोपहर में दो बार पानी का छिड़काव किया जा रहा है। पशु पक्षियों के पिंजरों में हरी जालियां और घास की छतें तैयार की गई हैं और पशु पक्षियों को गर्मी में ठंडा रखने के लिए खोराक दिया जा रहा है।

पशु चिकित्सक भी सतर्कता बरत रहे हैं

पशु चिकित्सक भी सतर्कता बरत रहे हैं। वडोदरा महानगर पालिका के डेप्युटी कमिश्नर ने कहा कि यदि अधिक गर्मी पड़ी तो उसके लिए प्रशासन द्वारा तैयारी कर ली गयी है, जिसमें पशु-पक्षियों के पिंजरों के पास पानी के फव्वारे लगाये जायेंगे तथा घास व पुवाल के साथ पशुओं को ठंडक मिले इसकी व्यवस्था की गयी है। 

Tags: Vadodara