सूरत : तापी नदी में पानी प्रदूषित होने पर उकाई बांध से छोड़ा गया 1500 क्यूसेक पानी

रो वोटर प्रदुषित होने पर शहर में पीने के पानी की समस्या बनी थी 

सूरत : तापी नदी में पानी प्रदूषित होने पर उकाई बांध से छोड़ा गया 1500 क्यूसेक पानी

तापी का जलस्तर 5 मीटर से नीचे जाने पर पानी प्रदुषित हुआ, उकाई से पानी छोडेने से जलस्तर 5.40 मीटर तक पहुंचा

सूरत में तापी नदी का जलस्तर घटने से पानी की गुणवत्ता में कमी आई है। शहर के अधिकांश हिस्सों में दूषित पानी की शिकायतों के बीच उकाई बांध से 1500 क्यूसेक पानी तापी नदी में छोड़ा गया है। जिससे वियर कम कोजवे पर तापी नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

पानी की गुणवत्ता खराब हो गई क्योंकि नदी का जलस्तर कम हो गया 

कतारगाम, वेड रोड, सुमूल डेयरी रोड, अश्विनीकुमार रोड, पाल, रांदेर, उधना, भेस्तान, लालदरवाजा समेत शहर के 50 फीसदी से ज्यादा इलाकों से आने वाले गंदे और बेस्वाद पानी से लोग पिछले कई दिनों से परेशान थे। कुछ इलाकों में पानी से कीड़े भी निकल ने की समस्या नगर निगम को मिली थी। हाइड्रोलिक विभाग के अनुसार वियर कम कॉजवे पर तापी नदी का जलस्तर 5 मीटर से नीचे गिर जाने के कारण पानी की गुणवत्ता खराब हो गई है।

उकाई बांध में पर्याप्त पानी है। वियक का स्तर कम होने पर सिंचाई विभाग को नगर निगम द्वारा पत्र लिखकर पानी छोड़ा जाता है। नागरिकों द्वारा हरा, बदबुदार पानी और क्लोरीन युक्त पानी आने की शिकायत के बाद जल विभाग को सतर्क किया गया। उकाई बांध से पानी छोड़ने के लिए पत्र लिखे जाने के बाद उकाई बांध से 1500 क्यूसेक पानी छोडना शुरू कर दिया गया है।

तापी नदी का जलस्तर दो दिन में 5.40 मीटर तक जाएगा

उकाई बांध से पानी छोड़े जाने के कारण कोजवे के पास तापी नदी का जलस्तर बढ़कर 5.25 मीटर हो गया है। अगले दो दिनों में सतह 5.40 मीटर तक हो जाएगी। हाइड्रोलिक विभाग का कहना है कि पानी की समस्या का समाधान किया गया। 

Tags: Surat