अहमदाबाद : अदानी पोर्ट्स ने कार्गो परिवहन प्रबंधन के प्रदर्शन ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया

155 एमएमटी कार्गो के साथ मुंद्रा भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह बना

अहमदाबाद : अदानी पोर्ट्स ने कार्गो परिवहन प्रबंधन के प्रदर्शन ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया

339 मिलियन मेट्रिक टन कार्गो के परिवहन प्रबंधन के साथ वित्तीय वर्ष-23 ने अदानी पोर्ट्स को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत परिवहन उपयोगिता और विविध अदानी समूह का एक हिस्सा अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईझेड) ने मार्च 2023 में कुल 32 मिलियन मीट्रिक टन कार्गो का परिवहन किया, जो साल-दर-साल 9.5% की वृद्धि दर्शाता है। जुलाई 2022 के बाद पहली बार वॉल्यूम 30-एमएमटी उत्साहजनक अंक को पार कर गया। 

वित्त वर्ष-23 में, अदानी पोर्ट्स और  सेज ने 339 मिलियन मीट्रिक टन के साथ अपना पोर्ट कार्गो वॉल्यूम रिकॉर्ड बनाया, जो क्रमिक रूप से 9% की महत्वपूर्ण वृद्धि है। अदानी पोर्ट्स पिछले वर्षों में अखिल भारतीय कार्गो वॉल्यूम वृद्धि को पीछे छोड़ते हुए लगातार अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ा रहा है।

अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कंपनी के पूर्व निदेशक करण अदानी ने कहा कि कार्गो वॉल्यूम में यह सुधार हमारे ग्राहकों के विश्वास का प्रमाण है। एकीकरण का उपयोग करने की हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। APSEZ का प्रमुख मुंद्रा पोर्ट देश का सबसे बड़ा बंदरगाह बना हुआ है, जो वॉल्यूम हैंडल करने के मामले में अपने सभी निकटतम प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ देता है। वैश्विक मानकों के अनुरूप मुंद्रा का बुनियादी ढांचा अपने वैश्विक प्रतिस्पर्धियों के बराबर सेवा मानक प्रदान करता है, जिसके परिणामस्वरूप मुंद्रा पोर्ट कंटेनर कार्गो के लिए भारत का प्रवेश द्वार बन गया है।

भारत में APSEZ द्वारा संचालित कुल कंटेनर मात्रा बढ़कर 8.6 MTU (क्रमिक रूप से 5%) हो गई, जिसमें अकेले मुंद्रा में 6.6 MTEU की मात्रा शामिल है। वर्ष के दौरान कुल कार्गो के 155 एमएमटी के साथ, यह भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह बना हुआ है और रसद व्यापार क्षेत्र में एक रिकॉर्ड वर्ष भी है।

वर्ष के दौरान संभाले गए कंटेनर रैक ने 500,000 टीईयू (वर्ष-दर-वर्ष 24%) को पार कर लिया और एक नया मील का पत्थर हासिल किया जबकि बल्क कार्गो की आवाजाही में 14 एमएमटी की वृद्धि हुई, जो 62% की अनुक्रमिक छलांग का प्रतिनिधित्व करती है।

इसके अलावा, पिछले वित्तीय वर्ष में, APSEZ ने डॉक किए गए जहाजों (6,573), सर्विस्ड रैक (40,482) और ट्रकों, ट्रेलरों और टैंकरों की संख्या (48,89,941) के मामले में कुछ नए मील के पत्थर भी स्थापित किए हैं। अदानी पोर्ट्स ने अपनी विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों में 3,068 ग्राहकों को अद्वितीय सेवा प्रदान की है।